MPESB MPPEB : आबकारी आरक्षक भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, उम्मीदवारों को झटका, 200 पदों पर होगी भर्ती

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल द्वारा आबकारी आरक्षक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती में उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट नहीं दी जा रही है। जिससे ओवरएज उम्मीदवारों में नाराजगी देखी जा रही है।

MPPEB MP Excise Constable Recruitment : एमपीपीईबी के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। दरअसल मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल द्वारा आबकारी आरक्षक के 200 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया। हालांकि नोटिफिकेशन जारी होते ही यह भर्ती विवादों में आ गई है। दरअसल इस भर्ती में उम्मीदवारों को आयु सीमा में अन्य परीक्षा की तरह छूट नहीं दी गई है। जिससे नाराज उम्मीदवार जल्द ही आंदोलन की बात कह रहे हैं।

दरअसल आबकारी आरक्षक परीक्षा यूनिफॉर्म सर्विस परीक्षा है। इसी कारण इसमें आयु सीमा में छूट नहीं दी गई है। जबकि उम्मीदवारों का कहना है कि कोरोना से पहले से ही यूनिफॉर्म सर्विस के लिए भर्ती कब आ रही है। इसकी तैयारी करने वाले उम्मीदवार ओवरऐज हो गए हैं। 2017 के बाद सब इंस्पेक्टर की भर्ती नहीं निकली है। ऐसे में इस भर्ती परीक्षा में आयु सीमा में छूट दी जानी चाहिए।

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल की संचालक का स्पष्टीकरण

आबकारी आरक्षक परीक्षा में न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष की अधिकतम 35 वर्ष रखी गई है। महिला आवेदक और आरक्षित वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 38 वर्ष रखी गई है। हालांकि आयु सीमा तय करने के कट ऑफ ईयर भी स्पष्ट नहीं किए गए हैं। जिसके कारण उम्मीदवार परेशान हैं। लगातार उठ रहे सवाल पर मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल के संचालक शनमुख प्रिया मिश्रा ने कहा कि आबकारी आरक्षक भर्ती में आयु सीमा में छूट लागू नहीं है क्योंकि यह यूनिफॉर्म सर्विस एग्जाम है। रूल बुक में इस पर स्पष्टीकरण भी दिया गया है।

इससे पहले जारी नोटिफिकेशन में सामान्य प्रशासन विभाग के परिपत्र 18 सितंबर का स्पष्टीकरण देते हुए कहा गया है कि आयु सीमा में छूट का प्रावधान वर्दीधारी पदों पर लागू नहीं होगा। यह सभी विभागों के लिए है।

कई उम्मीदवार ओवरऐज

उम्मीदवारों का कहना है कि पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा भी 2017 के बाद 2020 में आयोजित की गई थी। नवंबर 2022 में इसके लिए रिजल्ट की घोषणा की गई है। 2 साल में कई उम्मीदवार ओवरेज हो गए हैं। लगातार वर्दीधारी पदों पर होने वाली भर्ती में आयु छूट की बात की जा रही है लेकिन अब तक इस पर अमल नहीं किया गया है।

सामान्य प्रशासन विभाग का सर्कुलर

इससे पहले कोरोना काल में भर्ती परीक्षा के आयोजन ना होने पर सीएम द्वारा आयु सीमा में छूट देने की घोषणा की गई थी 18 सितंबर को सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा सर्कुलर भी जारी किया गया था। जिसमें कहा गया था कि कोरोना के कारण पिछले वर्षों में भर्ती परीक्षाएं नियमित आयोजित नहीं हो सकी है। इसके कारण उम्मीदवारों को दिसंबर 2023 तक आयु सीमा में 3 साल की छूट दी जानी चाहिए।