MPESB MPPEB : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, प्रोविजनल ‘आंसर की’ जारी, दावे और आपत्तियां आमंत्रित, 300 से अधिक पदों पर होगी भर्ती

मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा प्रश्न पत्र में त्रुटि पूर्ण प्रश्नों के साथ परीक्षार्थी से प्राप्त ऑनलाइन अभ्यावेदन पर विचार कर फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। फाइनल आंसर की के संबंध में अंतिम निर्णय प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा लिया जाएगा।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एमपीपीईबी के उम्मीदवारों (MPPEB Candidates) के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन आयोग(MPESB) द्वारा ग्रुप एक सब ग्रुप एक (Group 1) और ग्रुप दो सब ग्रुप एक भर्ती परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र दावे और आपत्तियों की ऑनलाइन लिंक शुरू कर दी गई है। उम्मीदवार अपने दावे और आपत्तियों के लिए अभ्यावेदन दे सकते हैं।

हालांकि इसके लिए कई नियम भी तय किए गए हैं। आपत्ति अभ्यावेदन हेतु उम्मीदवार को ₹50 प्रति प्रश्न का भुगतान करना होगा। इसके अलावा प्रश्न पत्र में किसी भी प्रकार की त्रुटि और उत्तर के संबंध में केवल परीक्षार्थी द्वारा अपनी आपत्ति ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन लिंक के माध्यम से ही प्रस्तुत की जा सकेगी।

Read More : Shivraj Cabinet Decision : शिवराज कैबिनेट के 12 महत्वपूर्ण फैसले, शैक्षणिक पदों की स्वीकृति, कई नवीन पद सृजित, छात्र-युवा किसान सहित हितग्राहियों को बड़ा लाभ

दावे और आपत्तियों के लिंक एक्टिव होने के बाद 12 नवंबर तक उम्मीदवार अपने दावे और आपत्तियों के लिए अभ्यावेदन प्रस्तुत कर सकेंगे। इसके उपरांत लिंक को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा प्रश्न पत्र में त्रुटि पूर्ण प्रश्नों के साथ परीक्षार्थी से प्राप्त ऑनलाइन अभ्यावेदन पर विचार कर फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। फाइनल आंसर की के संबंध में अंतिम निर्णय प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा लिया जाएगा।

बता दें कि ग्रुप दो सब ग्रुप एक के लिए 208 पदों पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया गया था। इसके अलावा group-1 के विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की गई थी। समूह एक उप समूह एक के अंतर्गत जिला वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी प्रबंधक गुणवत्ता नियंत्रक पदों हेतु संयुक्त भर्ती परीक्षा जबकि समूह समूह के अंतर्गत ग्रामीण उद्यान विकास अधिकारी और सहायक गुणवत्ता नियंत्रक के पदों पर संयुक्त भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था।

संयुक्त भर्ती परीक्षा के उम्मीदवार अपने रोल नंबर और प्रवेश पत्र पर अंकित कोड की मदद से अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं। प्रश्न पत्र और संभावित उत्तर कुंजी प्राप्त होगी। उसके अवलोकन के बाद अभ्यावेदन प्रस्तुत किया जाएगा।