MPPEB: ग्रुप 5 की भर्ती परीक्षा के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी, देखें यहां

फार्मासिस्ट, लैब टेक्निशियन और अन्य पदों के लिए आयोजित संयुक्त भर्ती परीक्षा ऑनलाइन होगी। प्रश्नपत्र 100 अंकों का होगा और इसे हल करने के लिए दो घंटे का वक्त मिलेगा।

PEB

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड (Madhya Pradesh Professional Exam Board) ने ग्रुप 5 (Group 5) की भर्ती परीक्षा आयोजित करने का नोटिफिकेशन (Notification) जारी किया था। जिनके लिए आवेदन एवं अंतिम तिथि की घोषणा कर दी गई थी। वही अब पीईबी (PEB) ने परीक्षा कार्यक्रम (Exam schedule) जारी कर दिया है। परीक्षा की तारीखों की घोषणा के साथ ही परीक्षा कार्यक्रम पीईबी के ऑफिशियल वेबसाइट (Official website) पर देखा जा सकता है।

दरअसल मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड ने ग्रुप के 2204 पदों पर भर्तियां निकाली थी। इसके लिए परीक्षा तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। परीक्षा 28 दिसंबर 2020 से शुरू होकर 13 जनवरी 2021 तक चलेगी। पीईबी के ग्रुप 5 भर्ती पदों में लैब टेक्नीशियन, फार्मेसिस्ट सहित अन्य पदों पर नियुक्ति के लिए नोटिफिकेशन जारी किए गए थे। इसके लिए एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी कर दी गई है। अभ्यर्थी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Read More: खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह को एक और जिम्मेदारी, अध्यक्ष नियुक्त

परीक्षा के आवेदन फॉर्म 10 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक भरे गए थे। यह परीक्षा सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी के लिए भी आयाेजित की जाएगी। आवेदक का हायर सेकंडरी परीक्षा के साथ मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित कोर्स में डिप्लोमा होना आवश्यक है।

खास बात ये है कि फार्मासिस्ट, लैब टेक्निशियन और अन्य पदों के लिए आयोजित संयुक्त भर्ती परीक्षा ऑनलाइन होगी। प्रश्नपत्र 100 अंकों का होगा और इसे हल करने के लिए दो घंटे का वक्त मिलेगा। वही पेपर में सामान्य ज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, सामान्य गणित, सामान्य विज्ञान तथा सामान्य अभिरुचि के प्रश्नों के लिए 25 अंक होंगे तथा तकनीकी ट्रेड पर आधारित प्रश्नों के 75 अंक होंगे।

प्रवेश पत्र ऐसे करें डाउनलोड

* सबसे पहले पीईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

* एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।

* पर्सनल डिटेल भरें।

* सबमिट करें।

* डाउनलोड ऑप्शन पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।

MPPEB: ग्रुप 5 की भर्ती परीक्षा के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी, देखें यहां