MPPEB MPESB 2023 :उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर, जल्द होगी शिक्षकों के 8454 पदों पर भर्ती, जुलाई अंत तक जारी होगा नोटिफिकेशन! ये होंगे पात्र

MPPEB

MPPEB MPESB 2023 : मप्र कर्मचारी चयन मंडल के उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल द्वारा जल्द प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के लिए 8454 शिक्षकों के पदों पर भर्ती की जाएगी। सबसे अहम बात ये है कि वर्ष 2020 और 2023 में आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा में क्वालिफाई हुए उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल हो सकेंगे। संभावना है कि इसी महीने के अंत तक नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। खबर है कि इन  भर्तियों के लिए मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल द्वारा दो अलग-अलग चयन परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। 

विषयवार पदों का विवरण

  1. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पहला नोटिफिकेशन माध्यमिक शिक्षक के लिए स्कूल शिक्षा विभाग और जनजातीय कार्य विभाग द्वारा माध्यमिक शिक्षक की छह विषयों में 6332 पदों पर भर्तियों के लिए जारी किया जाएगा। इसके तहत 6 विषयों में सबसे ज्यादा 4114 पद अंग्रेजी में रहेंगे। गणित में 1250 पद , संस्कृत में 425 और हिंदी में 384 पदों पर भर्ती की जाएगी। विज्ञान में सबसे कम 68 और सामाजिक विज्ञान में 94 पद पर भर्ती की जाएगी।
  2. दूसरा भर्ती नोटिफेकशन 2122 पदों पर खेल, नृत्य और गायन-वादन के माध्यमिक और प्राथमिक शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए जारी किया जाएगा। इसमें माध्यमिक शिक्षक खेल के 338 पद , अतिथि शिक्षक के लिए रिजर्व पद 88, गैर अतिथि शिक्षक के 250 पद, माध्यमिक शिक्षक(गायन वादन) के 392 पद , अतिथि शिक्षक के 103 और गैर अतिथि शिक्षक के 289 पद होंगे।
  3. प्राथमिक शिक्षक (खेल) के 722 पद ,अथिति शिक्षक के 204 और गैर अतिथि शिक्षक के 518 पद हैं। प्राथमिक शिक्षक (नृत्य) के 254 पद , अतिथि शिक्षक के 62 और गैर अतिथि शिक्षक के 192 पद होंगे।इसके अलावा प्राथमिक शिक्षक (गायन वादन) के 416 पद हैं, इनमें अतिथि शिक्षक के 123 और गैर अतिथि शिक्षक के 293 पद हैं।इसके तहत भोपाल संभाग में 810 पदों पर भर्ती की जाएगी।

ये उम्मीदवार होंगे शामिल

खबर है कि इस संबंध में प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने ईएसबी को भी रूल बुक भेज दी है। संभावना है कि इसका नोटिफिकेशन जुलाई अंतिम सप्ताह या फिर अगस्त के पहले वीक तक जारी कर दिए जाएंगे।खास बात ये है कि शिक्षक भर्ती के लिए होने वाली चयन परीक्षाओं में आयोग द्वारा वर्ष 2020 और 2023 में आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा में क्वालिफाई हुए उम्मीदवार शामिल हो सकेंगे। चुंकी स्कूल शिक्षक भर्ती के नए नियमों के अनुसार उम्मीदवार को पहले पात्रता परीक्षा क्वालिफाई करनी होती है। इसके बाद ही उम्मीदवार चयन परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)