MPPSC 2017: उम्मीदवारों के लिए नई अपडेट, संशोधित पुनरीक्षित चयन सूची जारी, यहां देखें लिस्ट

भौतिक शास्त्र और विधि विषय की संशोधित पुनरीक्षित चयन सूची (revised selection list of Physics and Law ) को जारी कर दिया गया है।उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकते है।

MPPSC 2021

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (Madhya Pradesh Public Service Commission) के उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। आयोग इंदौर द्वारा मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के आदेश के बाद असिस्टेंट प्रोफेसर परीक्षा 2017 (assistant professor examination 2017) की इतिहास और अर्थशास्र के बाद भौतिक शास्त्र और विधि विषय की संशोधित पुनरीक्षित चयन सूची (revised selection list of Physics and Law ) को जारी कर दिया गया है।उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकते है।

यह भी पढ़े..हाई कोर्ट का अहम फैसला, 8% ब्याज समेत ग्रेच्युटी भुगतान का आदेश, कर्मचारियों को 45 दिन के अंदर मिलेगा लाभ

दरअसल, मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के फैसले के परिपालन में आयोग द्वारा सहायक प्राध्यापक परीक्षा 2017 की संशोधित चयन सूची जारी की जा रही हैं। इसी क्रम में अब लॉ और फिजिक्स विषय की संशोधित चयन सूची जारी की गई है।इससे पहले इतिहास,अर्थशास्त्र दर्शनशास्त्र, चित्रकला, मनोविज्ञान,भूगोल एवं संस्कृत , वनस्पति शास्त्र और रसायन शास्त्र की सूची जारी की गई थी, इसके साथ ही एमपीपीएससी द्वारा जारी अंतिम पुनरीक्षित चयन सूची दिनांक 12 सितंबर 2019 निरस्त हो गई है।इसकी लिस्ट नीचे दी गई है, उम्मीदवार लिंक पर क्लिक कर सारी जानकारी ले सकते है।

आयोग के विज्ञापन क्रमांक 07//2017/ दिनांक 12:22:2017 एवं समय-समय पर जारी शुद्धिपत्रादि, सूचनाओं आदि के सन्दर्भ’ में आयोजित सहायक प्राध्याषक ऑनलाईन परीक्षा – 2007 के तहत्‌ उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत पदनाम – सहायक ग्रा्यापक, विधि के निम्नांकित तालिका में उल्लेखित रिक्त पदों की पूर्ति के लिए ऑनलाईन परीक्षा दिनांक 27 जून, 208 को आयोजित किये जाने के परिणामस्वरूप लिखित परीक्षा के प्राप्तांक + अतिथि विद्वान को देय वरीयता अंकों के योग के गुणाचुक्रम के आधार पर क्रमांक 7114/20/2018,/चयन इन्दौर, दिनांक 12.9.2019 के माध्यम से अंतिम पुनरीक्षित चयन सूची घोषित की गई थी।

यह भी पढ़े.. MPPSC 2019: इस परीक्षा को लेकर नई अपडेट, उम्मीदवारी निरस्त की सूचना जारी, 15 दिन में प्रस्तुत करें आपत्ति

आदेश में कहा गया है कि मप्र शासन, सामान्य प्रशासन 2000 में दिये निर्देशों के तहत्‌ अनारक्षित (ओपन) पदों पर चयन हेतु निर्धारित मापदंड के तहत्‌ आरक्षित वर्ग के वे ही आवेदक ऐसे ओपन पदों पर चयनित किए गए है जो कि हर प्रकार से सावालय वर्ग के उम्मीदवार के समान ही बिना किसी रियायत को योग्यता प्राप्त किए हो। किसी प्रकार कौ रियायर को प्राप्त किये बिना तथा मेरिट में आने पर ही आरक्षित वर्ग के उन्मीदवारों का दयन मेरिट गुणानुम के आधार पर अनारक्षित पदों पर किया गया है ।

भौतिक शास्त्र के आदेश के अनुसार, विज्ञापित कूल 292 पदों में से 79 पद (अ.जा-06, अज,जा-73) योग्य आवेदक /पर्याप्त आवेदक उपलब्ध नहीं होने के कारण पद रिक्त रहे है। कुल पदों में निःशक्तजन श्रेणी हेतु 29 पद (अस्थवाधित-08, श्रबणबाधित-१॥, दृष्टिबाधित-१0) विज्ञापित है परन्तु म0प्र0 के मूल निवासी निःशक्‍्तजन श्रेणी के योग्य,/पर्याप्त आवेदक उपलब्ध नहीं होने के कारण (अस्थिबाघित-0॥, श्रवणबाधित-।, दृष्टिबाधित-।0 पद) कुल 22 पद रिक्त रहे है। शासन निर्देश के परिपालन में निःशक्तजनों के पद रिक्त रहने की स्थिति में अनारक्षित वर्ग के विज्ञापित पदों से उतने ही पद रिक्त रखे जाने का प्रावधान है। अत: कुल 22 पद निःशक्तजनों के रिक्त पद के विरूद् अनारक्षित वर्ग से रिक्त रखे गए है। इस प्रकार कुल 79+22 5 0 पद रिक्त रहे है।

यह भी पढ़े.. हजारों पेंशनरों को बड़ी राहत, अब 31 जुलाई तक मिलेगा लाभ, जल्द खाते में आएगी 3 महीने की पेंशन

विधि विषय के संबंध में जारी आदेशानुसार, विज्ञापित कुल 58 पदों में से 29 पद (अ.ज.जा.-29) पर्याप्त आवेदक उपलब्ध नहीं होने के कारण पद रिक्त रहे है। कुल पदों में निशक्तजन श्रेणी हेतु ॥0 पद (अस्थवाधित-03, अवणवाधिए- 88. दृटिवाधित- 0५) विज्ञापत है पर मप्र के मूल निवासी निःशक्तजन श्रेणी के पर्याप्त आवेदक उपलब्ध नहीं होने के कारण (अवणवाधित-03 एवं दृष्टिबाधित- 8 पद) कुल 09 पद रिक्त रहे है। शासन निर्देश के परिपालन में लिशक्तजनों के पद रिक्त रहने की में अनारक्षित के विज्ञापित पदों से उतने ही पद रिक्त रखे जाने का प्रावधान है। अतः कुल 08 पद निःशक्तजनों के रिक्त पद के विरूद्द अनारक्षित वर्ग से रिक्त रखे गए है। इस प्रकार कुल 2906 — 36 पद रिक्त रहे है।

http://mppsc.mp.gov.in/uploads/files/AP_Law_Exam_2017_dated_01_07_2022.pdf

http://mppsc.mp.gov.in/uploads/files/AP_Physics_Exam_2017_dated_01_07_2022.pdf