MPPSC 2023 : उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर, 500 से अधिक पदों पर होगी भर्ती, परीक्षा योजना-सिलेबस जारी, रिक्त पदों की संख्या में वृद्धि

Kashish Trivedi
Published on -
MPPSC

MPPSC Recruitment 2023 :  एमपीपीएससी के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। एक तरफ जहां राज्य सेवा परीक्षा के लिए सिलेबस जारी कर दिए गए हैं। वहीं दूसरी तरफ राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा के लिए पदों की संख्या को बढ़ाया गया है। जिसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

राज्य प्रारंभिक परीक्षा 2023 से कुल 427 पदों पर होगी। इसके लिए परीक्षा योजना जारी कर दी गई है।इच्छुक उम्मीदवार मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर से डाउनलोड कर सकते हैं। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग इंदौर द्वारा परीक्षा योजना में बताया गया कि परीक्षा तीन चरणों में संपन्न की जाएगी। इसमें राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा ओएमआर सीट पर आधारित रहेगी। इसके अलावा राज्य सेवा मुख्य परीक्षा लिखित वर्णनात्मक परीक्षा रहेगी ।वहीं साक्षात्कार के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

सिलेबस और परीक्षा योजना जारी 

परीक्षा के लिए सिलेबस और परीक्षा योजना जारी कर दी गई है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। इसके लिए यहां डायरेक्ट लिंक भी उपलब्ध कराई जा रही है। राज्य सेवा परीक्षा का प्रथम प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन 2 घंटे का होता है। इसके लिए 200 अंक निर्धारित किए गए जबकि द्वितीय प्रश्न सामान्य अभिरुचि परीक्षण 2 घंटे का होगा। इसके लिए 200 अंक निर्धारित किए गए। प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद ही उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा में रिक्त पदों की संख्या में वृद्धि 

वही एमपीपीएससी राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा में रिक्त पदों की संख्या में वृद्धि की गई है। इसके लिए विज्ञप्ति जारी की गई है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर विज्ञप्ति डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि उम्मीदवारों की सुविधा के लिए यहां उपलब्ध कराया जा रहा है।

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा जारी राज्य अभियंत्रिकी सेवा परीक्षा 2022 नवीन पदों की संयोजन की सूचना शुद्ध पत्र 3 मार्च 2023 के अनुसार जनजातीय कार्य विभाग में सहायक यंत्री सिविल के पद में वृद्धि की गई है। इससे पूर्व राज्य मंत्री की सेवा परीक्षा 2022 में पूर्व में विज्ञापित पदों की संख्या 36 से बढ़ाकर 38 किया गया है।

यहां देखें लिस्ट

[wp-embedder-pack width=”100%” height=”400px” download=”all” download-text=”” attachment_id=”434191″ /]

[wp-embedder-pack width=”100%” height=”400px” download=”all” download-text=”” attachment_id=”434192″ /]

 


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News