MPPSC : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 2 भर्ती परीक्षाओं के संबंध में ये विज्ञप्ति जारी, विभिन्न पदों पर होना है भर्ती, जानें डिटेल्स

आयोग ने स्पष्ट किया है कि चयन प्रक्रिया अभ्यर्थियों द्वारा विभागवार दी गई अग्रमान्यता के अनुसार प्राप्तांकों के मेरिट गुणानुक्रम के आधार पर की जाएगी।

mppsc

MPPSC Recruitment 2024: मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। आयोग ने राज्य इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2021 के संबंध में एक शुद्धि पत्र जारी किया है। इसके तहत आयोग द्वारा रिजल्ट का फार्मूला स्पष्ट किया गया है, ताकी बाद में किसी भी प्रकार के विवाद की स्थिति ना बने।आयोग ने स्पष्ट किया है कि चयन प्रक्रिया अभ्यर्थियों द्वारा विभागवार दी गई अग्रमान्यता के अनुसार प्राप्तांकों के मेरिट गुणानुक्रम के आधार पर की जाएगी। इधर, राज्य सेवा की मुख्य परीक्षा के रजिस्ट्रेशन अगस्त से शुरू होंगे।

मध्य प्रदेश राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा-2021

  • MPPSC इंदौर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, विद्युत एवं यांत्रिकी विषयों के विभिन्न विभागों के रिक्त पदों की पूर्ति के लिए राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा-2021 के आयोजन के उपरांत लिखित परीक्षा का परिणाम  04.11.2022 एवं अतिरिक्त परीक्षा परिणाम 30.11.2022 एवं 12.08.2023 को घोषित हुआ, उक्त विद्युत एवं यांत्रिकी विषयों के उक्तानुसार लिखित परीक्षा परिणाम के आधार पर यांत्रिकी विषय के तहत विज्ञापित पदों के लिए परीक्षा में अर्ह अभ्यर्थियों के साक्षात्कार 28.08.2023 को एवं विद्युत विषय के तहत् विज्ञापित पदों के लिए परीक्षा में अर्ह अभ्यर्थियों के साक्षात्कार दिनांक 10.07.2024 से 12.07.2024 तक आयोजित किए जाकर संपन्न हुए । साक्षात्कार के समय अभ्यर्थियों द्वारा अर्हता अनुसार विभागवार विज्ञापित पदों के लिए अग्रमान्यता प्रस्तुत की गई थी।

ये रहेगा रिजल्ट का फार्मूला 

  • आयोग ने स्पष्ट किया है कि चयन प्रक्रिया अभ्यर्थियों द्वारा विभागवार दी गई अग्रमान्यता के अनुसार प्राप्तांकों के मेरिट गुणानुक्रम के आधार पर की जाएगी। उक्त दोनों विषयों में साक्षात्कार के लिए प्रावधिक अर्ह घोषित अभ्यर्थियों से प्राप्त अग्रमान्यता के अनुसार अंतिम संवीक्षा के दौरान जिन अभ्यर्थियों द्वारा पात्रता धारित नहीं होने पर भी ऐसे पद के लिए अग्रमान्यता अंकित की गई है, जिनके लिए वह अपात्र है, संवीक्षा रिपोर्ट के आधार पर ऐसी त्रुटिपूर्ण अग्रमान्यता को विलोपित किया जाएगा। तत्पश्चात् चयन परिणाम तैयार किया जाएगा। विद्युत एवं यांत्रिकी विषयों के विभिन्न विभागों के पदों का अंतिम चयन परिणाम घोषित किया जाएगा।

अक्टूबर में राज्य सेवा परीक्षा मुख्य परीक्षा, अगस्त से आवेदन

  • MPPSC ने राज्य सेवा परीक्षा (State Services Exam) की मुख्य परीक्षा (Mains Exam) का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। एमपीपीएसी की मुख्य परीक्षा अक्टूबर महीने में आयोजित की जाएगी। पात्र उम्मीदवार एमपीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • पंजीकरण प्रक्रिया 6 अगस्त से 5 सितंबर 2024 तक चलेगी। एससी/एसटी/ईडब्ल्यूएस/पीडबल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 400 , जनरल के लिए  800 और अतिरिक्त पोर्टल शुल्क 40 रुपये होगा।
  • 9 अगस्त से लेकर 7 सितंबर तक आवेदक एप्लीकेशन में सुधार कर पाएंगे। प्रत्येक त्रुटि सुधार के लिए 50 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा।मुख्य परीक्षा 21 से 26 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी। मुख्य परीक्षा के लिए आयोग 11 अक्टूबर को एडमिट कार्ड जारी करेगा।

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/advertisement/Vigyapti_State_Engineering_Service_Exam_2021_Dated_29_07_2024.pdf

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/advertisement/State_Service_Main_Exam_2024_Dated_22_07_2024.pdf


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News