Government Jobs: यहां निकली है प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर के लिए बंपर भर्ती, जल्दी करें आवेदन, जानें योग्यता

Shashank Baranwal
Published on -
SIDBI

Government Jobs: अगर आप प्रोफेसर बनने का सपना देख रहें तो आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारी है। महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) की तरफ से प्रोफेसर, असिसटेंट प्रोफेसर समेत कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट mpsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आयोग की तरफ से आवेदन की अंतिम तिथि 9 नवंबर 2023 निर्धारित है।

कुल पद- 378

पद विवरण

एमपीएससी की तरफ से शुरु भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 378 खाली पदों को भरा जाएगा। जिनमें प्रोफेसर के लिए 32 पद, असिस्टेंट प्रोफसर के लिए 214 पद, एसोसिएट प्रोफेसर के लिए 46 पद और लेक्चरर के लिए 86 पद हैं।

योग्यता

एमपीएससी द्वारा जारी भर्ती प्रक्रिया के लिए अलग-अलग योग्यताओं की जरुरत है। प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए, जबकि असिस्टेंट प्रोफेसर और लेक्चचर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित विषय में परास्नातक के साथ बीएड की डिग्री होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क

प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर पद के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 719 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 449 रुपए भुगतान करना है। साथ ही आवेदन करने पहले इच्छुक उम्मीदवार एक बार एमपीएससी की तरफ से जारी नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें।

आयु-पात्रता

प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर

न्यूनतम आयु- 19 साल

अधिकतम आयु- 45 साल

असिस्टेंट प्रोफेसर और लेक्चरर

न्यूनतम आयु- 19 साल

अधिकतम आयु- 38 साल

वेतन

एमपीएससी की तरफ आयोजित भर्ती परीक्षा में चयनित हुए उम्मीदवारों को प्रोफेसर पद के लिए 1,44,200 से 2,18,200 रुपए तक वेतन मिलेगा। एसोसिएट प्रोफेसर पद के लिए 1,31,400 से 2,17,100 रुपए तक, सहायक प्रोफेसर पद के लिए 57,700 से 1,82,400 रुपए तक और लेक्चरर पद के लिए 44,900 रुपये 1,42,400 रुपए तक वेतन मिलेगा।

 

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News