ग्रेजुएट के लिए सुनहरा मौका, राष्ट्रीय बीमा कंपनी लिमिटेड ने निकाली 500 पदों पर भर्ती, 24 अक्टूबर से आवेदन शुरू

नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने असिस्टेंट पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। आवेदन प्रक्रिया 11 नवंबर 2024 तक जारी रहेगी। 

Manisha Kumari Pandey
Published on -
NICL Recruitment 2024

NICL Recruitment 2024: राष्ट्रीय बीमा कंपनी लिमिटेड ने असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदन प्रक्रिया 24 अक्टूबर गुरुवार से शुरू होने वाली है। फेज-1 और फेज-2 परीक्षा की तारीख भी घोषित हो चुकी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट nationalinsurance.nic.co.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन प्रोसेस 11 नवंबर तक चलेगा।

रिक्त पदों की संख्या कुल 500 है। देश के विभिन्न राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी।रिक्त पदों की संख्या सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में है। जनरल के लिए 270, ईडब्ल्यूएस के लिए 41, ओबीसी के लिए 113, एसटी के लिए 33, एससी के लिए 43 और एक्स सर्विसमैन के लिए 55 पद खाली हैं।

कौन कर सकता है अप्लाई? (National Insurance Company Limited Vacancy)

किसी भी मान्यता विश्वविद्यालय से किसी भी क्षेत्र में ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उन्हें राज्य या केंद्र शासित प्रदेश की क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान भी होना चाहिए। 1 अक्टूबर, 2024 तक आयु सीमा कम से कम 21 साल और अधिकतम 30 साल होनी चाहिए। सरकारी नियमों के तहत आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी। अतिरिक्त जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखने की सलाह दी जाती है।

चयन प्रक्रिया (NICL Assistant Vacancy 2024)

उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और रीजनल लैंग्वेज टेस्ट के आधार पर होगा। पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा का होगा।  जिसमें 100 अंकों के 100  बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। हिंदी और इंग्लिश दोनों माध्यम में परीक्षा होगी। परीक्षा की अवधि 60 मिनट होगी। फेज-2 यानि ऑनलाइन मुख्य परीक्षा का आयोजन 28 दिसंबर 2024 को होगा।  परीक्षा की अवधि 120 मिनट होगी।  200 प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। कुल अंक 200 होंगे। दोनों चरणों में चयनित उम्मीदवारों को रीजनल लैंग्वेज टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

ऐसे भरें फॉर्म (How to apply?)

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • “Recruitment” सेक्शन में  जाकर अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करें।
  • नाम नाम कांटेक्ट डिटेल और ईमेल आईडी दर्ज करके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें।
  • एसएमएस या ईमेल के जरिए रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • इसके बाद आवेदन पत्र को अच्छे से भरें। एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें।
  • सही साइज और फॉर्मेट में हस्ताक्षर, लेफ्ट थंब इंप्रेशन और दस्तावेजों को अपलोड करें।

आवेदन शुल्क (Application Fees) 

  • एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी और एक्स सर्विसमैन के लिए- 100 रुपये
  • अन्य उम्मीदवारों के लिए- 850

 

DETAILED-ADVERTISEMENT-RECRUITMENT-OF-500-ASSISTANTS-CLASS-III

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News