NIT Calicut : एनआईटी कालीकट में पीएचडी के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू, अंतिम तारीख से पहले करें आवेदन

नेशनल इंस्टीट्‌यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) कालीकट ने मानसून सेमेस्टर (जुलाई) 2024 के लिए पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया शुरू की है।

Amit Sengar
Published on -
nit calicut

NIT Calicut : राष्ट्रीय महत्व के संस्थान, नेशनल इंस्टीट्‌यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) कालीकट ने मानसून सेमेस्टर (जुलाई) 2024 के लिए पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया शुरू की है। जहां सीटें रिक्त हैं, उन विभागों में केमिकल इंजीनियरिंग, केमिस्ट्री, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग जैसे डिपार्टमेंट शामिल हैं। संस्थान ने अलग-अलग तरह के पीएचडी प्रोग्राम्स पेश किए हैं। इनमें- स्कीम-1: इंस्टीट्यूट फेलोशिप और अन्य सरकारी फेलोशिप्स (CSIR-UGC, JRF) के साथ फुल टाइम रजिस्ट्रेशन। स्कीम 2: सेल्फ स्पॉन्सर्ड कैटेगरी के तहत फुल टाइम रजिस्ट्रेशन, स्कीम 3: इंडस्ट्री या अन्य शैक्षणिक संस्थाओं से स्पॉन्सर्ड कैंडिडेट्स का रजिस्ट्रेशन, स्कीम 4: एनआईटीसी के रेग्युलर स्टाफ का इंटरनल रजिस्ट्रेशन शामिल हैं।

योग्यता

इंस्टीट्यूट फेलोशिप और स्कीम-II (स्व-प्रायोजित) के साथ पीएचडी स्कीम-1 में चयन के लिए, उम्मीदवारों को पीएचडी में प्रवेश के लिए एनआईटी कालीकट द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्तर की पीएचडी प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार उत्तीर्ण करना होगा। कार्यक्रम. परीक्षा एनआईटी कालीकट में आयोजित की जाएगी

Continue Reading

About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”