सरकारी नौकरी 2024: ONGC में निकली बंपर भर्ती, 2236 पद रिक्त, बिना परीक्षा होगा चयन, 25 अक्टूबर तक भरें फॉर्म 

ओएनजीसी ने अप्रेंटिस पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। वैकेंसी की संख्या 2236 है। आधिकारिक अधिसूचना जारी हो चुकी है। 

ONGC Recruitment 2024

ONGC Recruitment 2024: ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) युवाओं के लिए सुनहरा मौका लेकर आया है। अप्रेंटिस पदों पर बंपर भर्ती निकली है। चयनित उम्मीदवारों को एक वर्ष की ट्रेनिंग दी जाएगी। आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है और 25 अक्टूबर 2024 तक उम्मीदवार ऑनलाइन अआवेदन कर सकते हैं।

रिक्त पदों की संख्या कुल 2237 हैं। पूर्वी सेक्टर में 583, उत्तरी उत्तरी सेक्टर में 161, मुंबई सेक्टर में 310, पश्चिमी सेक्टर में 547, दक्षिणी सेक्टर में 335 और केंद्र सेक्टर में 249 पद खाली हैं। अकाउंट एग्जीक्यूटिव, सेक्रेटेरिएट अस्सिटें,  लैबोरेट्री अस्सिटेंट, इलेक्ट्रीशियन फिटर समेत कई पदों पर भर्ती होने वाली है। आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखने की सलाह दी जाती है।

कौन कर सकता है आवेदन? (Educational Qualification and Age Limit)

विभिन्न पदों के लिए योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है। 10वीं/12वीं पास/आईटीआई/3 वर्ष इंजीनियरिंग डिप्लोमा/ ग्रेजुएट उम्मीदवार संबंधित पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।  25 अक्टूबर 2024 आवेदकों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष होनी चाहिए। एससी-एसटी  उम्मीदवारों को 5 वर्ष, ओबीसी उम्मीदवारों को 3 वर्ष और पीडबल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 10 वर्ष की छूट आयु सीमा में मिलेगी।

चयन प्रक्रिया (Selection Process)

उम्मीदवारों का चयन  मेरिट लिस्ट और डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के आधार पर होगा। ग्रेजुएट, डिप्लोम, आईटीआई और अन्य योगिता परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। इसके बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। ट्रेनिंग की अवधि 12 महीने होगी।

इतना वेतन मिलेगा (Salary)

ग्रेजुएट अप्रेंटिस पदों पर नियुक्ति के बाद 9000 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा।  3 वर्ष डिप्लोमा अप्रेंटिस पदों पर नियुक्ति के बाद 8050 रुपए, ट्रेड अप्रेंटिस पर नियुक्ति के बाद 7000 रुपए से लेकर 8050 रुपए वेतन हर महीने प्रदान किया जाएगा।

Advt_04102024 (2)

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News