सरकारी नौकरी: PGCIL ने निकाली 429 पदों पर भर्ती, 1.2 लाख रुपये तक वेतन, 6 नवंबर तक भरें फॉर्म 

 पीजीसीआईएल ने ट्रेनी इंजीनियर के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। आइए जानें कौन और कैसे आवेदन कर सकते हैं?

Manisha Kumari Pandey
Published on -
pgcil recruitment

PGCIL Recruitment 2024: पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने ट्रेनी इंजीनियर पदों पर भर्ती निकाली है। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नौकरी की तलाश कर रहे योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन 6 नवंबर तक एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ने की सलाह दी जाती है। रिक्त पदों की संख्या कुल 429 है।

उम्मीदवारों का चयन वैलिड गेट स्कोर, व्यवहारिक मूल्यांकन, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होगा। ग्रुप डिस्कशन/इंटरव्यू के लिए उम्मीद्वार हिन्दी और इंग्लिश दोनों में से किसी भी एक भाषा का चयन कर पाएंगे। पर्सनल इंटरव्यू के लिए जनरल का योग्यता अंक 40% और अन्य रीज़र्व्ड कैटेगरी के लिए 30% होगा। गेट स्कोर का वैटेज 85%, ग्रुप डिस्कशन का 3% और इंटरव्यू का 12% होगा।

कौन कर सकता है आवेदन? (PGCIL Trainee Engineer Vacancy Eligibility)

इलेक्ट्रिकल ब्रांच में BE/बीटेक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उनके पास वैध GATE 2024 स्कोर भी होना चाहिए। 6 नवंबर 2024 तक अधिकतम आयु सीमा 26 वर्ष चाहिए। ओबीसी (एनसीएल) कैटेगरी के कैंडीडेट्स को 3 वर्ष, एसटी/एसटी को 5 वर्ष और पीडबल्यूडी को 10 वर्ष की छूट आयु सीमा में मिलेगी।

नियुक्ति के बाद मिलेगा इतना वेतन (Salary) 

असिस्टेंट इंजीनियर पद पर नियुक्ति के बाद E0 लेवल के तहत 30,000 रुपये से लेकर 1 लाख 20 हजार रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा। इसके अलावा DA, मोबाइल डिजिटल सर्विसेज़, HRA इत्यादि सेवाओं का लाभ भी मिलेगा। उम्मीदवारों को पहले 1 साल की ट्रेनिंग दी जाएगी। अतिरिक्त जानकारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन में दी गई है।

ऐसे करें आवेदन (How to apply?)

जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। वहीं एससी/एसटी/पीडबल्यूडी/एक्स-सर्विसमैन/डीईएसएम कैंडीडेट्स को फीस छूट का लाभ मिलेगा। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.powergrid.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पहले रजिस्ट्रेशन करें। ईमेल, मोबाइल नंबर, पर्सनल डिटेल्, गेट रजिस्ट्रेशन नंबर, गेट रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन नंबर और अन्य जानकारी सही से दर्ज करें। आवेदन पत्र जमा करने के बाद यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर क्रीऐट होगा। शुल्क का भुगतान करें।

Detailed-Advertisement-dated-16-10-2024

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News