Police Recruitment 2023: 12वीं पास के लिए सुनहरा मौका, 21391 पदों पर निकली भर्ती, 20 जून से शुरू होंगे आवेदन, जानें आयु-पात्रता और नियम

Pooja Khodani
Published on -
up police bharti 2023-24

Bihar Police Constable Bharti 2023  : बिहार में पुलिस में भर्ती होने का सुनहरा मौका है।  केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल, बिहार की ओर से पुलिस में विशेष सशस्त्र पुलिस और अन्य इकाइयों में कॉन्स्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 20 जून 2023 से शुरू होकर 20 जुलाई 2023 तक चलेगी। एप्लीकेशन CSBC की ऑफिशियल वेबसाइट csbc.bih.nic.in के जरिए सबमिट करना होगा।

Bihar Police Recruitment 2023

कुल पद : 21,391

पदों का विवरण

  1. सामान्य श्रेणी – 8556 पद
  2. ईडब्ल्यूएस – 2140 पद
  3. अनुसूचित जाति (एससी) – 3400 पद
  4. अनुसूचित जनजाति (एसटी) – 228 पद
  5. अति पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) – 3842 पद
  6. पिछड़ा वर्ग (बीसी) – 2570 पद
  7. पिछड़ा वर्ग (बीसी) महिला – 655 पद

आयु सीमा – उम्मीदवारों की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है। हांलाकि पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुषों के लिए अधिकतम उम्र 27 वर्ष है,वहीं पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम उम्र 28 वर्ष है। SC-ST एवं ट्रांसजेंडर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 30 वर्ष अधिकतम उम्र निर्धारित है।बिहार के प्रशिक्षित एवं बिहार में नामांकित गृह रक्षकों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए  साइट पर विजिट करें।

योग्यता – सिपाही पदों के लिए 12वीं पास होना जरूरी है।

हाईट/सीना- नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग एवं पिछड़ा वर्ग के पुरुषों की न्यूनतम हाइट 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए।अत्यंत पिछड़ा वर्ग एवं SC ST वर्ग के पुरुषों की हाइट 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए। महिलाओं के लिए न्यूनतम हाइट 155 सेंटीमीटर निर्धारित है। पुरुषों के लिए सामान्य वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों की सीने की चौड़ाई 81 सेंटीमीटर और फुलाकर 86 सेंटीमीटर होनी चाहिए। SC, ST वर्ग के पुरुषों के लिए सीने की चौड़ाई 79 और फुलाकर 84 सेंटीमीटर होनी चाहिए। वहीं सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों का न्यूनतम वज़न 48 किलोग्राम होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया – कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटन एग्जाम और पीईटी के जरिए किया जाएगा। पीईटी और रिटन एग्जाम का पैटर्न जारी किया गया है, जिसे कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

  1. ऑफिशियल वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाएं।
  2. यहां सिपाही भर्ती आवेदन के लिंक पर क्लिक करें।
  3. सभी जानकारी दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करें।
  4. आवेदन शुरू करें और डाक्यूमेंट्स अपलोड कर दें।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News