Police Recruitment: युवाओं के लिए सुनहरा मौका, पुलिस कांस्टेबल के 6,000 पदों पर निकली भर्ती, 8 जुलाई तक करें आवेदन 

12वीं पास के लिए पुलिस कांस्टेबल पदों पर बंपर भर्ती निकली है। आवेदन की अंतिम तिथि 8 जुलाई है। महिलाओं के लिए 1000 और पुरुषों के लिए 5000 पद खाली है।

police recruitment

Police Recruitment 2024: नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका सामने आया है। पुलिस कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के 6000 पदों पर भर्ती निकली है। हरियाणा पुलिस विभाग ने भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जिसके मुताबिक 5000 पदों पर पुरुष और 1000 पदों पर महिला उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार 8 जुलाई 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए शुल्क “शून्य” है। ऑनलाइन ऑफ़िशियल वेबसाइट http://hssc.gov.in पर जाकर आवेदन  कर सकते हैं।

योग्यता

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या  संस्थान से 12वीं पास होना अनिवार्य है। मैट्रिक में हिंदी या संस्कृत में से कोई एक विषय होना चाहिए। हायर एजुकेशन के उम्मीदवारों को कोई वेटेज नहीं दिया जाएगा।

आयु सीमा 

निर्धारित आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष है। सरकारी नियमों के तहत आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट भी मिलेगी। बैकवार्ड, एससी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रिया और सैलरी 

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। Common Eligibility Test में  चयनित उम्मीदवारों को पीएमटी और पीएसटी के लिए आमंत्रित किया जाएगा। परीक्षा का मीडियम इंग्लिश या हिंदी  होगा।  परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। कुल 100 MCQ पूछे जाएंगे, जिसके लिए 105 मिनट का समय दिया जाएगा।  नियुक्ति के बाद उम्मीदवारों को 21700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये तक की सैलरी हर महीने मिलेगी।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News