सरकारी नौकरी 2021 : 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका, इन पदों पर निकली है बंपर भर्ती

खास बात यह है कि इनमें चयन के लिए कोई लिखित परीक्षा (Exam) नहीं होनी है।

सरकारी नौकरी 2021

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अगर आप दसवीं पास है और सरकारी नौकरी 2021 (Government job 2021) की तलाश में है तो यह खबर आपके काम की है। दसवीं पास (10th Pass) युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का यह सबसे सुनहरा मौका है, क्योंकि भारतीय रेलवे (Indian Railway Recruitment 2021) ने कई जोन के लिए 3,476 पदों पर भर्ती निकाली हैं।खास बात यह है कि इनमें चयन के लिए कोई लिखित परीक्षा (Exam) नहीं होनी है।

यह भी पढ़े… शिवराज सरकार का बड़ा फैसला- नोडल अधिकारियों को दी जायेगी यह जिम्मेदारी

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR), सेंट्रल रेलवे (Central Railway) और वेस्ट सेंट्रल रेलवे (West Central Railway) ने ट्रेड अप्रेंटिस के विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली है।  वेस्ट सेंट्रल रेलवे में 561, सेंट्रल रेलवे में 2532, और बनारल लोकोमोटिव वर्क्स में 374 पदों पर भर्तियां की जाएगी। सभी के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) हो रहे हैं।इन सभी पदों के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही लिए जा रहे हैं।

सेंट्रल रेल्वे के रिक्रूटमेंट सेल की ओर से 2,532 पदों पर नियुक्तियों के लिए अधिसूचना जारी की गई है। इसके तहत मुंबई, भुसावल, पुणे और नागपुर सहित कुछ अन्य रीजन आयेंगे। आवेदक 6 फरवरी से लेकर 5 मार्च 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।रेलवे द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक ट्रेड अप्रेंटाइस के इन पदों पर 6 फरवरी 2021 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.rrccr.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े… MP Police : मध्यप्रदेश के इन पुलिसकर्मियों को तोहफा, आदेश जारी

रेलवे में ट्रेड अप्रेंटाइस के इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास होना आवश्यक है। साथ ही पद से संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष से तय की गई है। आयु की गणना 01.01.2021 के आधार पर की जाएगी।रेलवे में अप्रेंटाइस की इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं देना होगा बल्कि 10वीं के नंबरों के आधार पर मेरिट बनेगी। इसी मेरिट लिस्ट के जरिए योग्य उम्मीदवारों का चयन होगा।

वेस्ट सेंट्रल रेलवे (West Central Railway)
इन पदों पर भर्ती- ट्रे़ड अप्रेंटिस ।
कुल पद- 561 ।
आवेदन की आखरी तारीख- इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 27 फरवरी 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।
सुधार की तारीख- एप्लीकेशन फॉर्म में किसी प्रकार की गलती होने पर आप उसमें 28 फरवरी 2021 से 02 मार्च 2021 तक सुधार कर सकते हैं।

सेंट्रल रेलवे (Central Railway Job)
इन पदों पर भर्ती- सेंट्रल रेलवे रिक्रूटमेंट सेल
कुल पदों की संख्या- 2532 ।
इन शहरों में होगी भर्ती- मुंबई, भुसावल, पुणे, नागपुर समेत कई रीजनल में भर्तियां की जाएंगी। आवेदन की आखरी तारीख- इच्छुक उम्मीदवार 5 मार्च 2021 तक आवेदन कर सकते है।

बनारस लोकोमोटिव वर्क्स (Banaras Locomotive Works)

इन पदों पर भर्ती- बनारस लोकोमोटिव वर्क्स (BLW), वाराणसी ।
कुल पद- 374 पदों।
यह कर सकते है आवेदन- आईटीआई (ITI) और गैर-आईटीआई (Non-ITI) पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख- 17 फरवरी ।
आवेदन की फीस- जनरल केटेगरी के छात्रों को 100 रुपए एप्लीकेशन फीस।महिला और रिजर्वेशन केटेगरी के छात्रों को कोई आवेदन शुल्क नहीं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here