Recruitment 2021: युवाओं के लिए बड़ी खबर, इन पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

Recruitment 2021: पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

mp government jobs

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने 300 ट्रेड अपरेंटिस पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती (Recruitment 2021) के लिए एक भर्ती अधिसूचना की घोषणा की है। इच्छुक उम्मीदवार इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट http://iocl.com से 27 दिसंबर, 2021 तक इन पदों के लिए आवेदन (application) कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथि

  • आवेदन प्रक्रिया – 10 दिसंबर, 2021 से शुरू हुई थी।
  • पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि – 27 दिसंबर, 2021 है।
  • लिखित परीक्षा – 9 जनवरी 2022 को होगी।
  • परिणाम – 17 जनवरी, 2022 को घोषित किया जाएगा।

Read More: SWAYAM : छात्रों के लिए राहत भरी खबर, जनवरी सेमेस्टर के लिए UGC ने जारी किया पाठ्यक्रम सूची

शैक्षणिक योग्यता

ट्रेड अपरेंटिस: एक उम्मीदवार को एनसीवीटी / एससीवीटी द्वारा मान्यता प्राप्त एक नियमित पूर्णकालिक आईटीआई पाठ्यक्रम के साथ मैट्रिक पूरा करना चाहिए था।

तकनीशियन अपरेंटिस: एक उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान / विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा पूरा करना चाहिए था, जिसमें सामान्य, EWS और OBC उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 50% अंकों के साथ और आरक्षित पद के खिलाफ एससी / एसटी उम्मीदवारों के मामले में 45% था।

ट्रेड अपरेंटिस अकाउंटेंट: किसी भी उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान / विश्वविद्यालय से सामान्य, EWS और OBC उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक और SC/ ST/ PWD उम्मीदवारों के लिए 45% होना चाहिए। .

ट्रेड अपरेंटिस: डाटा एंट्री ऑपरेटर (फ्रेशर): 12 वीं पास योग्यता वाला गैर-स्नातक पद के लिए आवेदन कर सकता है।

ट्रेड अपरेंटिस (डेटा एंट्री ऑपरेटर (स्किल्ड सर्टिफिकेट होल्डर्स)): बारहवीं कक्षा या इसके समकक्ष ‘डोमेस्टिक डेटा एंट्री ऑपरेटर’ में स्किल सर्टिफिकेट धारक भी पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ट्रेड अपरेंटिस-रिटेल सेल्स एसोसिएट (फ्रेशर): 12 वीं पास योग्यता वाला गैर-स्नातक इन पदों के लिए आवेदन कर सकता है।

ट्रेड अपरेंटिस-रिटेल सेल्स एसोसिएट (स्किल्ड सर्टिफिकेट होल्डर्स): न्यूनतम 12वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा और चयन प्रक्रिया

पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए सरकारी मानदंडों के अनुसार कुछ आयु में छूट होगी। उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) शामिल होंगे।