उत्तर मध्य रेलवे में अपरेंटिस के पदों पर निकली भर्ती, अंतिम तारीख 14 दिसंबर, जानें जरूरी डिटेल्स

Shashank Baranwal
Published on -
ISRO Recruitment

RRC NCR recruitment 2023: रेलवे में नौकरी का सपना देखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) की तरफ से विभिन्न डिवीजनों के लिए अपरेंटिस के पदों भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 नवंबर 2023 से शुरू हो चुकी है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार उत्तर मध्य रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट www.rrcpryj.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वहीं इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 14 दिसंबर 2023 निर्धारित की गई है।

पदों का विवरण

उत्तर मध्य रेलवे ने विभिन्न डिवीजनों के लिए अपरेंटिस के कुल 1697 खाली पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की है। जिसमें प्रयागराज, आगरा, झांसी, झांसी वर्कशाप और ELECT डिपार्टमेंट शामिल हैं।

शैक्षणिक योग्यता

उत्तर मध्य रेलवे में अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी बी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10 वीं की या इसके समकक्ष परीक्षा की डिग्री के साथ आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए।

आयु-पात्रता

उत्तर मध्य रेलवे की तरफ से शुरू अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 15 साल और अधिकतम आयु 24 साल होनी चाहिए। वहीं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु-सीमा में छूट देने का प्रावधान भी है। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उत्तर मध्य रेलवे की तरफ से जारी नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें।

चयन प्रक्रिया

उत्तर मध्य रेलवे में अपरेंटिस के पदों पर उम्मीदवारों का चयन 10 वीं की मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए लिखित परीक्षा नहीं आयोजित कराई जाएगी।

आवेदन शुल्क

उत्तर मध्य रेलवे की तरफ से शुरू अपरेंटिस के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस, पिछड़ा श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान करने में छूट प्रदान की गई है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News