लखनऊ विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर समेत कई पदों पर निकली भर्ती, 17 नवंबर से करें आवेदन

Shashank Baranwal
Published on -
Lucknow University

Lucknow University Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। लखनऊ विश्वविद्यालय की तरफ से असिस्टेंट प्रोफेसर समेत कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन को जारी कर दिया गया है। इन पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 17 नवंबर 2023 से शुरू की जाएगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार लखनऊ विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वहीं इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 7 दिसंबर 2023 निर्धारित की गई है।

पदों का विवरण

लखनऊ विश्वविद्यालय की तरफ से असिस्टेंट प्रोफेसर समेत कुल 128 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। जिसमें से असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 84 पद, एसोसिएट प्रोफेसर के लिए 29 पद, प्रोफेसर के लिए 13 पद और निदेशक के लिए 2 पद शामिल हैं।

योग्यता

लखनऊ विश्वविद्यालय की तरफ से शूरू होने वाली भर्ती प्रक्रिया में अलग अलग पदों के लिए अलग योग्यता की जरूरत है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले एक बार विश्वविद्यालय की तरफ से जारी नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें।

आवेदन शुल्क

लखनऊ विश्वविद्यालय की तरफ से शुरू होने वाली असिस्टेंट प्रोफेसर समेत कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस, पिछड़ा श्रेणी के उम्मीदवारों को 1500 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। जबकि एससी, एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 1200 रुपए शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा।

ऐसे करें आवेदन

  • इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले भर्ती प्रक्रिया की नोटिफिकेशन को पढ़ें।
  • लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट lkouniv.ac.in पर जाएं।
  • सारे दस्तावेजों को अपने पास रखें।
  • समस्त जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें।
  • फोटो, हस्ताक्षर को अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • आवेदन की कॉपी का प्रिंट आउट निकाल लें।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News