IBPS Clerk Recruitment 2023 : 6000 से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन, जानें आयु सीमा

IBPS Clerk Recruitment 2023

IBPS Clerk Recruitment 2023 : बैंक में क्लर्क की नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर सामने सामने आई है। हाल ही में इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन द्वारा आज यानी 1 जुलाई के दिन क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इसको लेकर एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है जिसमें सारी जानकारियां दी गई है। बता दे, इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ibps.in के माध्यम से आईबीपीएस क्लर्क भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू की जा चुकी है जो 21 जुलाई 2023 के दिन समाप्त कर दी जाएगी। जो भी इच्छुक उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं आधिकारिक वेबसाइट से डायरेक्ट अप्लाई कर सकते हैं। देश भर के विभिन्न बैंकों में क्लर्क के कुल 6030 पदों पर भर्ती की जा रही है। अगर इसमें उम्मीदवार दो राउंड यानी प्रीलिम्स परीक्षा और मुख्य परीक्षा को पास कर लेते हैं तो उन्हें शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। चलिए जानते हैं आवेदन की प्रक्रिया क्या है?

IBPS Clerk Recruitment 2023 : ऐसे करें आवेदन

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाना होगा।
  • यहां से वह होम पेज पर जाएंगे जहां Click here to apply Online for ‘CRP Clerk-XIII का लिंक दिखाई देगा। उस पर उन्हें क्लिक करना है।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा। जिस पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी जानकारियां और डॉक्यूमेंट वहां पर अपलोड करना है।
  • उसके बाद आवेदन की फीस का भुगतान करके फॉर्म सबमिट कर देना है। इस बात का ध्यान आपको रखना है कि फॉर्म सबमिट करने से पहले अच्छे से अपनी इस जानकारियों को एक बार चेक कर लें, ताकि बाद में आपको दिक्कत ना आए।
  • फॉर्म भरने के बाद आप फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा लें।

आयु सीमा

न्यूनतम आयु 20 साल और अधिकतम 28 साल होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 02-07-1995 से पहले और 01-07-2003 तक होना चाहिए।

योग्यता

उम्मीदवार के पास भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी सब्जेक्ट में डिग्री होना अनिवार्य है। उम्मीदवार के पास वैध मार्कशीट या फिर डिग्री प्रमाण पत्र होना चाहिए।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News