वायुसेना में अग्निवीर भर्तियों के लिए आज से शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें आवेदन

वायुसेना के लिए 12वीं या समकक्ष परीक्षा में मैथ्‍स, फीजिक्‍स और अंग्रेजी में न्‍यूनतम 50 प्रतिशत नंबरों के साथ पास या 3 वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्‍लोमा धारक या 2 वर्षीय वोकेशनल कोर्स पास उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारतीय सेना में भर्ती करने के लाई गई अग्निपथ योजना के तहत आज से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए है। सबसे पहले वायुसेना ने भर्तियों के लिए पंजीकरण शुरू किये है। इससे पहले वायुसेना में 22 जून को इस भर्ती के लिए विस्‍तृत नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। आवेदन, चयन और भर्ती की विस्‍तृत जानकारी उम्‍मीदवार इंडियन एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट indianairforce.nic.in पर जारी नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन आज 24 जून से शुरू होंगे और 05 जुलाई तक जारी रहेंगे।

ऐसे करें आवेदन

अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। उम्मीदवार agnipathvayu.cdac.in पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। ऑफिशियल वेबपोर्टल आज सुबह 10 बजे से शुरू हो चुकी है। रजिस्ट्रेशन में उम्‍मीदवारों को अपनी डिटेल्स देनी होंगी। फॉर्म जमा करने के लिए 250/- रुपये का आवेदन शुल्‍क भी जमा करना होगा।

ये भी पढ़े … CM Shivraj ने द्रौपदी मुर्मू के नामांकन पत्र में फर्स्ट सेकंडर के रूप में हस्ताक्षर किए, कही ये महत्वपूर्ण बात

योग्यता

वायुसेना के लिए 12वीं या समकक्ष परीक्षा में मैथ्‍स, फीजिक्‍स और अंग्रेजी में न्‍यूनतम 50 प्रतिशत नंबरों के साथ पास या 3 वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्‍लोमा धारक या 2 वर्षीय वोकेशनल कोर्स पास उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

उम्‍मीदवार की आयु 17.5 वर्ष से अधिक और 23 वर्ष से कम होनी चाहिए।

इतनी होगी सैलरी

अग्निवीरों को सैनिकों को मिलने वाली सारी सुविधाएं दी जाएंगी। साल में 30 दिन की छुट्ठी के साथ-साथ सारे भत्ते भी दिए जाएंगे। ट्रेनिंग में ठीक सैनिकों की तरह दी जाएगी। उम्‍मीदवारों को शुरुआत में 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा, इसके बाद 25% सेना में स्थायी दर्जा मिल जाएगा।

ये भी पढ़े … सिद्धू मूसेवाला के नए गाने ने बनाया रिकॉर्ड, 17 घंटे में आए 14 मिलियन व्यूज, फैंस भावुक

प्रत्‍येक वर्ष की सैलरी

पहले साल : 30,000/-
दूसरे साल : 33,000/-
तीसरे साल : 36,500/-
चौथे साल : 40,000/-

वेतन का 30 प्रतिशत हिस्‍सा काटकर सेवा निधि में जमा किया जाएगा। 4 वर्षों में अग्निवीर कुल 10.4 लाख की निधि जमा करेंगे जो ब्‍याज लगाकर 11.71 लाख हो जाएगी। यह निधि आयकर मुक्‍त होगी जो अग्निवीरों की 4 साल की सर्विस के बाद मिलेगी।

रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करे