Sarkari Naukari 2021: 1334 से अधिक पदों पर निकली वैकेंसी, पात्रता-चयन प्रक्रिया सहित देखें अन्य विवरण

सामान्य श्रेणी, गोरखा और होम गार्ड (सामान्य / गोरखा) के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये है।

JOB

शिमला, डेस्क रिपोर्ट। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। प्रदेश पुलिस (HP Police) ने 1 अक्टूबर को कांस्टेबलों (constables) के लिए 1,243 रिक्त पदों को भरने के लिए Sarkari Naukari 2021 के आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। इच्छुक उम्मीदवार हिमाचल प्रदेश पुलिस (HP Police) की आधिकारिक वेबसाइट (official website) Citizenportal.hppolice.gov.in पर अधिसूचना (notification) देख सकते हैं। पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2021 है।

Police Recruitment Details

यह भर्ती (recruitment) अभियान 1334 रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित किया जा रहा है। जिसमें से 932 रिक्तियां सामान्य ड्यूटी पुरुष उम्मीदवारों के लिए हैं। 311 रिक्तियां सामान्य ड्यूटी महिला उम्मीदवारों के लिए हैं और 91 रिक्तियां पुरुष कांस्टेबल ड्राइवरों के लिए हैं।

पात्रता

जो लोग इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपनी 10+2 परीक्षा या कोई अन्य समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

Read More: MP College : 2 इंजीनियरिंग कॉलेजों में NBA ने दी इन कोर्सों को मान्यता, छात्रों को मिलेगा लाभ

आयु सीमा

न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है जबकि अधिकतम 25 वर्ष है। सरकार के नियमों के अनुसार कुछ आयु में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन शारीरिक मानक परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षा और एक लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होने के बाद किया जाएगा और इन परीक्षणों और मूल्यांकन के आधार पर मेरिट सूची जारी की जाएगी।

आवेदन शुल्क

सामान्य श्रेणी, गोरखा और होम गार्ड (सामान्य / गोरखा) के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये है। SC/ ST/ OBC/ EWS, महिला उम्मीदवारों और होमगार्ड (ओबीसी / एससी / एसटी) के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 150 रुपये का भुगतान करना होगा।

कैसे करें आवेदन 

  • एचपी पुलिस भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.hppolice.gov.in पर जाएं
  • नया टैब क्लिक करें
  • खुद को पंजीकृत करें
  • सभी आवश्यक विवरण भरें
  • आवेदन पत्र भरें
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें

ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु

आवेदन में उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत विवरण में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा और जमा करने के बाद किसी भी जानकारी को बदलने के लिए कोई पुनर्विचार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरते समय संबंधित दस्तावेज जैसे फोटोग्राफ, हस्ताक्षर आदि भी जमा करने होंगे।