सरकारी नौकरी 2021: मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए सुनहरा मौका, इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी

वहीं मध्यप्रदेश के उम्मीदवार को उम्र सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

सरकारी नौकरी 2021

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सरकारी नौकरी (government job) की राह देख रहे युवाओं के लिए एक बेहतरीन मौका है। दरअसल राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (National Health Mission) ने 3750 पदों पर वैकेंसी (vacancy) निकाली है। इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं। वहीं इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा (online written exam) के आधार पर किया जाएगा।

दरअसल नौकरी की तलाश में भटक रहे मध्य प्रदेश (madhya pradesh) के युवाओं के लिए एक सुनहरा मौका है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत युवा सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (Community health officer) बन सकते हैं। एनएचएम (NHM) ने 3750 सीटों पर आवेदन मांगे हैं। जिनमें से 1890 सीटों पर सीधी भर्ती की जाएगी। वही 1680 सीटों पर कम्युनिटी हेल्थ ट्रेनिंग सर्टिफिकेट (Community health training certificate) के लिए भर्ती होंगे।

Read More: MP News: नियमों को ताक पर रख PWD में भ्रष्टाचार, लोकायुक्त व ईओडब्लू में शिकायत

बता दे कि नोटिफिकेशन में कहा गया कि मध्य प्रदेश के अलावा अन्य प्रदेश के उम्मीदवार को अनारक्षित वर्ग माना जाएगा। इन पदों के लिए दूसरे राज्य के आवेदनकर्ता को आरक्षण (reservation) का लाभ नहीं दिया जाएगा। वहीं मध्यप्रदेश के उम्मीदवार को उम्र सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

इसके साथ ही उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। जिसमें 40% अंक हासिल करना अनिवार्य होगा। वैसे उम्मीदवार जो सामुदायिक स्वास्थ्य सर्टिफिकेट के लिए भर्ती होना चाहते हैं। उनके लिए B.Sc नर्सिंग, पोस्ट बेसिक B.Sc नर्सिंग, GNM, बीएएनएम की डिग्री आवश्यक है। वही सीधी भर्ती के लिए B.Sc नर्सिंग और सामुदायिक स्वास्थ्य में सर्टिफिकेट कोर्स होना आवश्यक है।

उम्मीदवार इस लिंक के जरिए भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:

http://www.sams.co.in/

ज्ञात हो कि इन पदों पर आवेदन की शुरुआत 2 फरवरी से की जाएगी वहीं आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 फरवरी 2021 रखी गई है। वहीं पदों पर आवेदन करने की न्यूनतम आयु 21 वर्ष की अधिकतम आयु 40 वर्ष घोषित की गई है।

महत्वपूर्ण जानकारी और तिथि

आवेदन शुरू- 2 फरवरी 2021

आवदेन की अंतिम तिथि- 17 फरवरी 2021

न्यूनतम उम्र सीमा- 21 वर्ष

अधिकतम उम्र सीमा- 40 वर्ष

शैक्षणिक योग्यता:
1890 सीटों सीधी भर्ती के लिए- B.Sc नर्सिंग, पोस्ट बेसिक B.Sc नर्सिंग, GNM, बीएएनएम
1680 कम्युनिटी हेल्थ ट्रेनिंग सर्टिफिकेट सीटों के लिए- B.Sc नर्सिंग और सामुदायिक स्वास्थ्य में सर्टिफिकेट कोर्स होना आवश्यक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here