SSB SI Recruitment: एसएसबी में निकली 111 पदों पर एसआई की भर्ती, अंतिम तारीख से पहले करें आवेदन, जानें आयु-पात्रता

Shashank Baranwal
Published on -
SSB SI Recruitment

SSB SI Recruitment: अगर पुलिस बनने का सपना देख रहें हैं तो आपके लिए यह सुनहरा मौका है। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की तरफ से उप निरीक्षक (एसआई) भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 20 अक्टूबर से शुरु हो गई है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार सशस्त्र सीमा बल की आधिकारिक वेबसाइट ssbrectt.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। एसएसबी की तरफ से आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 नवंबर 2023 निर्धारित की गई है।

कुल पद- 111

पद विवरण

एसएसबी की तरफ से एसआई के 111 खाली पदों को भरा जाएगा। इसमें एसआई (पायनियर) के लिए 20 पद, एसआई (ड्राफ्ट्समैन) के लिए 3 पद, एसआई (संचार) के लिए 59 पद और एसआई (महिला स्टाफ नर्स) के लिए 29 पद है।

आयु-पात्रता

न्यूनतम आयु- 18 साल

अधिकतम आयु- 30 साल

परीक्षा प्रक्रिया

एसएसबी की तरफ से शुरु एसआई भर्ती परीक्षा में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा और डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

आवेदन शुल्क

एसएसबी की तरफ से जारी एसआई भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित, पिछड़ा वर्ग ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 200 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। वहीं एससी, एसटी, महिला और एक्स-सर्विसमैन को आवेदन शुल्क के भुगतान करने से मुक्त रखा गया है। ऑनलाइन आवेदन शुल्का का भुगतान उम्मीदवार डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि के जरिए कर सकते हैं।

वेतन

एसएसबी एसआई में चयनित अभ्यर्थियों को 35,400 रुपए से लेकर 1,12,400 रुपए तक वेतन मिल सकता है।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

  • इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले एसएसबी की आधिकारिक अधिसूचना को पढ़ लें।
  • आवेदन संबंधी सभी आवश्यक डाक्यूमेट्स को अपने पास रख लें।
  • एसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान से भरें।
  • हस्ताक्षर, फोटों को अपलोड कर दें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान कर दें।
  • इसके बाद भविष्य के लिए फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News