SSC 2022 : एसएससी में ट्रांसलेटर के पदों पर निकली है भर्ती, जानें आयु-पात्रता, 04 अगस्त से पहले करें आवेदन

उम्मीदवार 6 जुलाई के बाद से आवेदन पत्र में करेक्शन कर सकेंगे।

SSC

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। अगर आप सरकारी नौकरी (Government Job 2022) पाने की इच्छा रखते हैं तो यह खबर आपके लिए यह बेहतरीन अवसर है, कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने 2022 जूनियर हिंदी अनुवादक (जेएचटी), जूनियर अनुवादक और वरिष्ठ हिंदी अनुवादक भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर 04 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि इन पदों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा अक्टूबर 2022 में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार 6 जुलाई के बाद से आवेदन पत्र में करेक्शन कर सकेंगे।

पदों पर भर्ती –
जूनियर ट्रांसलेटर
जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर
सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर

शैक्षणिक योग्यता –
जेएचटी / जूनियर ट्रांसलेटर: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिंदी में मास्टर डिग्री और हिंदी से अंग्रेजी और इसके विपरीत यानी अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद में मान्यता प्राप्त डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स या और इसके विपरीत केंद्र या राज्य में भारत सरकार के उपक्रम सहित सरकारी कार्यालय में हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद कार्य का दो साल का अनुभव होना चाहिए।

वरिष्ठ हिंदी अनुवादक: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिंदी या अंग्रेजी में मास्टर डिग्री और और हिंदी से अंग्रेजी और इसके विपरीत यानी अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद में मान्यता प्राप्त डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स या और इसके विपरीत केंद्र या राज्य में भारत सरकार के उपक्रम सहित सरकारी कार्यालय में हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद कार्य का तीन साल का अनुभव होना चाहिए।

वेतनमान –
जूनियर ट्रांसलेटर के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को पे-स्केल 6 के तहत 35,400 से लेकर 1,12,400 रुपये और जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पदों के लिए भी उम्मीदवारों को पे-स्केल 6 के तहत 35,400 से लेकर 1,12,400 रुपये वेतन दिया जाएगा। वहीं, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पद पर चयनितों को पे-स्केल 7 के तहत 44,900 रिपये से लेकर 1,42,400 रुपये वेतन दिया जाएगा।

आयु सीमा –
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी, 2022 तक 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में एसी/एसटी उम्मीदवारों को 5 साल की छूट, ओबीसी उम्मीदवारों को 3 साल और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवीरों को 10 से 15 साल तक की छूट दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन
>> सबसे पहले उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।
>> जिन उम्मीदवारों के पास लॉग-इन आईडी नहीं है, उन्हें पहले एसएससी वेबसाइट पर ‘न्यू यूजर? रजिस्टर नाऊ करें’ लिंक।
>> एक बार पंजीकृत होने के बाद, होम पेज पर ‘अप्लाई’ बटन पर क्लिक करें।
>> जेएचटी भर्ती टैब के तहत, 2019 विज्ञापन पर ‘अप्लाई’ बटन पर क्लिक करें।
>> आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें और आवेदन जमा करें।
>> साथ ही भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट लेकर रख लें।