जल्द जारी होगी SSC CGL टियर-1 आंसर-की, ऐसे करें डाउनलोड, रिस्पॉन्स शीट भी होगा एक्टिव, जानें डिटेल

एसएससी सीजीएल भर्ती सितंबर में आयोजित हुई थी। जल्द ही उत्तर-कुंजी जारी होगी। ऑब्जेक्शन विंडो भी खुलेगा।

SSC CGL

SSC CGL 2024: कर्मचारी चयन आयोग जल्द ही एसएससी सीजीएल टियर-1 परीक्षा की  की उत्तर कुंजी जारी कर सकता है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर आन्सर-की चेक कर पाएंगे। इसी के साथ रिस्पॉन्स शीट भी जारी होगी।

प्रोविजनल आन्सर-की जारी करने के बाद एसएससी ऑबजेक्शन विंडो खुलेगा। उम्मीदवार आपत्तियों को निर्धारित समय के भीतर दर्ज कर पाएंगे। प्रत्येक प्रश्न पर चुनौती करने के लिए फीस का भुगतान करना होगा। इस संबंध में नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होगा। आपत्तियों की समीक्षा और समाधान के बाद फाइनल आन्सर-की जारी हो होगी। उसके बाद ही परिणाम घोषित होंगे।

ऐसे चेक करें आन्सर-की (SSC CGL Tier-1 Answer Key)

  • सबसे पहले स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर SSC CGL 2024 Tier-1 प्रोविजनल आन्सर-की के लिंक पर क्लिक करें।
  • यूजर आईडी/रोल नंबर और पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन करें।
  • स्क्रीन पर उत्तर कुंजी का पीडीएफ़ दिखेगा।
  • इसे अच्छे से चेक करें और डाउनलोड करें।
  • भविष्य के संदर्भ में आप आन्सर-की का प्रिन्ट आउट निकाल कर भी रख सकते हैं।

17 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती (SSC Recruitment 2024)

एसएससी सीजीएल परीक्षा का आयोजन 9 सितंबर से 26 सितंबर के बीच हुआ था। इस बार कुल 17,727 पदों पर भर्ती होने वाली है। उम्मीदवारों का चयन टियर-1, टियर-2 परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन के आधार पर होगा। टियर-1 में चयनित उम्मीदवार की टियर-2 परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। टियर-1 परीक्षा पास के लिए न्यूनतम अंक अनारक्षित कैटेगरी के उम्मीदवार को 30%, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए 25% और एससी/एसटी के लिए 20% होते हैं।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News