SSC 2023 : उम्मीदवारों के लिए अपडेट, हजारों पदों पर होगी भर्ती, आयोग ने जारी की ये अहम सूचना, 8 जून से पहले करें Apply, जानें डिटेल्स

ssc recruitment

SSC CHSL Recruitment 2023 : कर्मचारी चयन आयोग के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। एसएससी के कम्बाइन्ड हाइयर सेकन्डेरी लेवल (सीएचएसएल 10+2) भर्ती परीक्षा पर ताजा अपडेट है।  आयोग ने एक अहम सूचना जारी कर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों से अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन पत्र जमा करने की सलाह दी है।आवेदन की लास्ट डेट 8 जून है और इसके तहत करीब 4522 पदों पर भर्ती की जाएगी।

अगस्त 2023 में एसएससी सीएचएसएल 2023 परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। यह एग्जाम कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में होगा।  इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।वही परीक्षा के लिए पंजीकृत होने वाले उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि प्रवेश पत्र परीक्षा तिथि से 10-15 दिन पहले जारी किए जा सकते हैं।

आयोग ने जारी की ये सूचना

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के संबंध में कर्मचारी चयन आयोग ने एक अहम सूचना जारी की है, जिसमें कहा है कि कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जामिनेशन (Combined Higher Secondary Level Examination, CHSL Exam) परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों से अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन पत्र जमा कर दें। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि लास्ट डेट पर भारी ट्रैफिक के कारण लॉगिन में समस्या हो सकती है। इसलिए इससे बचने के लिए अंतिम तिथि तक इंतजार न करें, बल्कि समय रहते आवेदन कर दें।

SSC CHSL Recruitment 2023 :

कुल पद – 4522
पदों का विवरण –10+2 की इस भर्ती के जरिए लोअर डिविजन कर्लक, जूनियर सेक्रेटेरियल असिस्टेंट, जूनियर पर्सनल असिस्टेंट और डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों को भरा जाएगा।
आयु सीमा – आयु 01-08-2023 के अनुसार तय की गई है। जिसके तहत उम्मीदवारों की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही ऊपरी आयु सीमा में उम्मीदवारों को भारत सरकार के मौजूदा नियम के अनुसार छूट दी जाएगी।
योग्यता – एसएससी सीएचएसएल के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से कम से कम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
आवेदन शुल्क – आवेदकों को 100 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में भी भुगतान करने होंगे। इसमें एससी, एसटी, दिव्यांग आवेदकों के साथ महिलाओं के लिए किसी तरह का आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है। ऑनलाइन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 10 जून 2023 तक है। ऑफलाइन फीस जमा करने के लिए 11 जून तक आपको बैंक से चालान जेनरेट करवाना होगा। इसके बाद आपके पास 12 जून तक समय मिलेगा। एक बार भुगतान हो जाने के बाद वापस नहीं किया जाएगा।

आवेदन पत्र संशोधन – आवेदन पत्र और फीस जमा करने के बाद एसएससी 14 जून से 15 जून 2023 तक उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र और फीस भुगतान में हुई किसी भी गलती को सुधारने का एक मौका देगा। इस दौरान उम्मीदवारों के पास 11 बजे रात तक समय रहेगा।

वेतनमान-

  1. लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) जूनियर सचिवालय सहायक (JSA) के पद पर चयनित उम्मीदवारों को वेतन स्तर -2 के तहत 19,900 से 63,200 रुपये का वेतन मिलेगा।
  2. डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) के पद पर चयनित उम्मीदवारों को पे लेवल-4 के तहत 25,500 से 81,100 रुपये और लेवल-5 के तहत 29,200 से 92,300 रुपये तक वेतन मिलेगा
  3. डाटा एंट्री ऑपरेटर, ग्रेड ‘ए’ के पद पर चयनित उम्मीदवारों को पे लेवल 4 के तहत 25,500 से 81,100 रुपये का वेतन मिलेगा।

परीक्षा पैटर्न – इस एग्जाम में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसमें 25 सवाल गणित, 25 सवाल रीजनिंग, 25 सवाल अंग्रेजी और 25 सवाल सामान्य ज्ञान के होते हैं। पहला पेपर क्लियर करने वाले अभ्यर्थियों को दूसरा पेपर भी देना होता है। इसका पहला पेपर 2 से 22 अगस्त 2023 के बीच आयोजित किया जाएगा।यह सीबीटी मोड आधारित परीक्षा होगी। जबकि टियर 2 परीक्षा का कार्यक्रम बाद में जारी किया जाएगा।

ऐसे करे आवेदन

  1. ऐसे जो उम्मीदवार एसएससी की सीएचएसएल परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं, वे कर्मचारी चयन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर ssc.nic.in जाकर अप्लाई कर सकते हैं।
  2. इसके लिए उम्मीदवार को वेबसाइट पर पहुंचने के बाद होम पेज पर लॉग-इन सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. एक्टिव लिंक से पहले रजिस्ट्रेशन करें फिर दोबारा लॉगिन करके बाकी डिटेल्स भरे जिसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दें।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News