SSC : 3600 पदों पर निकली भर्ती, लास्ट डेट नजदीक, जुलाई में परीक्षा, जानें नियम-परीक्षा पैटर्न

बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, दिल्ली, गोवा, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पुणे, रांची, गुवाहाटी और वडोदरा समेत अन्य शहरों में भर्ती की जाएगी।

SSC mts recruitment

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।SSC MTS Recruitment. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ भर्ती परीक्षा के लिए 3000 से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है।। एसएससी द्वारा जारी एमटीएस परीक्षा अधिसूचना के अनुसार इस बार केंद्रीय मंत्रालयों व विभागों में मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों के साथ-साथ सीबीआइसी और सीबीएन में हवलदार के पदों के लिए संयुक्त भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जानी है। इसकी लास्ट डेट 30 अप्रैल है और जुलाई में परीक्षा आयोजित की जाएगी। हालांकि, एसएससी ने वेकेंसी का ब्रेक-अप अभी जारी नहीं किया है, जिसे बाद में जारी किया जाएगा।

कुल पद- 3603

योग्यता- उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। कुछ पदों के लिए आयु 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों (एसएसी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग, आदि) के लिए केंद्र सरकार के नियमों के मुताबिक अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गयी है, अधिक जानकारी और अन्य विवरणों के लिए एसएससी एमटीएस नोटिफिकेशन 2021 देखें।

चयन प्रक्रिया
हवलदार के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE), शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) / शारीरिक मानक परीक्षण (PST) और दस्तावेज सत्यापन के आधार पर किया जाएगा। आयोग पेपर-I में सीसीए-वार और श्रेणी-वार कट-ऑफ तय कर सकता है।

इन शहरों में होगी भर्ती

बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, दिल्ली, गोवा, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पुणे, रांची, गुवाहाटी और वडोदरा समेत अन्य शहरों में भर्ती की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट कर्मचारी चयन आयोग के अधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है।

शारीरिक मानक 

  • पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई 157.5 सेमी होनी चाहिए।
  • गढ़वाली, असमिया ,गोरखा और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को इसमें 5 सेंटीमीटर की छूट दी जाएगी।
  • महिला उम्मीदवारों की उंचाई 152 सेमी होनी चीहिए।
  • इसमे गढ़वाली, असमिया, गोरखा और अनुसूचित जनजाति की महिला उम्मीदवारों को 2.5 सेंटीमीटर की छूट मिलेगी।

परीक्षा पैटर्न

  • एसएससी एमटीएस भर्ती 2022(SSC Recruitment 2022) में आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को चयनित होने के लिए दो परीक्षा स्टेज से गुजरना होगा।
  • उम्मीदवारों को भर्ती के लिए सबसे पहले पेपर-1 पास करना होगा। जो कि कंप्यूटर आधारित यानी ऑनलाइन होगा।
  • पेपर-1 में सफल होने वाले उम्मीदवारों को पेपर-2 में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा। पेपर-2 डिस्क्रिप्टिव होगा। इसमें पेपर-2 क्वॉलिफाइंग होगा।
  • आयोग द्वारा जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार को 40 प्रतिशत और रिजर्व कैटगरी के उम्मीदवार को 35 प्रतिशत क्वॉलिफाइंग नंबर निर्धारित किए गए हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर रजिस्ट्रेशन करके अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। एसएससी ने एमटीएस परीक्षा 2021 के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख 30 अप्रैल 2022 निर्धारित की है। हालांकि, इसके बाद उम्मीदवार 2 मई तक परीक्षा शुल्क का ऑनलाइन मोड में भुगतान कर सकेंगे। ऑफलाइन मोड में शुल्क 4 मई तक जमा होंगे, जिसके लिए उम्मीदवारों को चालान 3 मई तक जेनरेट कर लेना होगा। एसएससी एमटीएस अप्लीकेशन 2022 सबमिट करने के बाद उम्मीदवार अपने आवेदन में त्रुटि सुधार या संशोधन 5 से 9 मई 2022 तक कर सकेंगे।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत- 22 मार्च 2022
  • ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट- 30 अप्रैल 2022
  • शुल्क भुगतान करने की लास्ट डेट- 2 मई 2022
  • चालान जनरेट करने की लास्ट डेट- 3 मई 2022
  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा- जुलाई 2022