SSC CGL 2021: टियर-1 की Answer Key जारी, 7 मई तक दर्ज करें आपत्ति, ऐसे करें डाउनलोड

एसएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्मीदवार 7 मई तक इस आंसर की के किसी भी सवाल पर आपत्ति उठा सकते हैं।

Staff Selection Commission

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।SSC CGL 2021 Tier 1 Answer key :  कर्मचारी चयन आयोग (SSC Staff Selection Commission) के उम्मीदारों के लिए बड़ी खबर है।एसएससी द्वारा टीयर 1 परीक्षा के लिए एसएससी सीजीएल 2021 उत्तर कुंजी 2 मई 2022 को जारी कर दी गई है।  एसएससी संयुक्त स्नातक स्तर 2021 परीक्षा (SSC Combined Graduate Level 2021 exam) के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार provision answer key और response sheets आधिकारिक एसएससी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़े.. 6.35 लाख पेंशनरों को बड़ी सौगात, 280 करोड़ की राशि जारी, खाते में इतनी बढ़कर आएगी पेंशन

एसएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्मीदवार 7 मई तक इस आंसर की के किसी भी सवाल पर आपत्ति उठा सकते हैं। किसी भी सवाल पर अपनी आपत्ति दर्ज करने के लिए 100 रुपए की फीस के साथ 7 मई शाम 5 बजे तक अप्लाई कर सकते हैं।आपत्ति दर्ज कराने के लिए कैंडिडेट् को केवल ऑनलाइन ही अप्लाई करना होगा। इसके बाद फाइनल आंसर की और रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

बता दे कि SSC CGL टियर 1 परीक्षा 2021 आयोग द्वारा 11 से 21 अप्रैल, 2022 तक देश भर के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में उम्मीदवारों से जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड, इंग्लिश लैंग्वेज और कंप्रीहेंशन से कुल 200 अंकों के 100 सवाल पूछे गए थे।

यह भी पढ़े.. PM Kisan: इस दिन खाते में आएंगें 11वीं किस्त के 2000! 36 लाख किसानों को बड़ी राहत, जानें अपडेट

SSC CGL- सीजीएल का मतलब होता है Combined Graduate Level, संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा भारत सरकार के मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में विभिन्न पदों पर कर्मचारियों की भर्ती के लिए आयोजित एक परीक्षा है। इसमें ग्रेजुएट यानी स्नातक स्तर के लोग आवेदन कर सकते हैं। यह कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विभिन्न ग्रुप बी और सी पदों के लिए कर्मचारियों का चयन करने के लिए आयोजित किया जाता है।

SSC CGL Tier 1 Answer Key-उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें

  • सबसे पहले उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।
  • ‘उत्तर कुंजी’ टैब के अंतर्गत उक्त परीक्षा की उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर ‘एसएससी सीजीएल संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा 2022- टियर 1’ के लिंक वाले विकल्प का चयन करें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
  • आप एक नए लॉगिन पेज पर पहुंचेंगे जहां आपको अपना रोल नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • उत्तर कुंजी स्क्रीन पर दिखाई देगी। इसे अच्छी तरह से जांच लें।
    यदि आवश्यक हो तो आपत्तियां जमा करें और आगे की आवश्यकता के लिए उत्तर कुंजी की हार्ड कॉपी प्रिंट करें।
  • उत्तर कुंजी को चुनौती देने और आपत्ति दर्ज कराने के लिए चैलेंज आंसर की पर क्लिक करें।संबंधित आपत्तियां और उनके सही जवाबों को प्रमाणित करने वाले दस्तावेज अपलोड करें।
  • आपत्तियों की संख्या के अनुसार 100 रुपये प्रति प्रश्न की चुनौती शुल्क का भुगतान करें।