SSC 2022: 7301 पदों पर निकली भर्ती, लास्ट डेट नजदीक, जुलाई में होगी परीक्षा, जल्द करें Apply

पेपर-1 में सफल होने वाले उम्मीदवारों को पेपर-2 में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा। पेपर-2 डिस्क्रिप्टिव होगा। इसमें पेपर-2 क्वॉलिफाइंग होगा।

Staff Selection Commission

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।SSC MTS & Havaldar Exam 2021 कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के उम्मीदवारों के लिए काम की खबर है।एसएससी एमटीएस (Multi Tasking, Non-Technical) और हवलदार  (CBIC & CBN) के 7301 पदों के लिए आवेदन की आज 30 अप्रैल 2022 लास्ट डेट है, इसके बाद रजिस्ट्रेशन विंडो बंद हो जाएगी, जिन्होंने भी अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट्स ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े.. MP: फिर बदलेंगे मौसम के मिजाज, 1 मई को एक्टिव होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, बारिश-आंधी के आसार

वही एसएससी एमटीएस, हवलदार पदों के लिए ऑनलाइन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि 2 मई 2022 तक है और ऑफ़लाइन चालान बनाने की अंतिम तिथि 3 मई 2022 तक है। आवेदन सुधार विंडो 5 मई को खुलेगी और 9 मई 2022 तक खुली रहेगी। ऐसे में जिन उम्मीदवारों को लगता है कि एप्लीकेशन फॉर्म में अगर कोई गलती छूट गई है तो वे करेक्शन कर सकते हैं। वहीं यह कंप्यूटर आधारित परीक्षा (पेपर I) जुलाई 2022 को आयोजित की जाएगी।

इसके लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। कुछ पदों के लिए आयु 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों (एसएसी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग, आदि) के लिए केंद्र सरकार के नियमों के मुताबिक अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गयी है, अधिक जानकारी और अन्य विवरणों के लिए एसएससी एमटीएस नोटिफिकेशन 2021 देखें।

यह भी पढ़े.. PM Kisan: 11वीं किस्त पर बड़ी अपडेट, इस दिन खाते में आएंगे 2000! किसान ऐसे चेक अपना स्टेटस

वही हवलदार के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE), शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) / शारीरिक मानक परीक्षण (PST) और दस्तावेज सत्यापन के आधार पर किया जाएगा। आयोग पेपर-I में सीसीए-वार और श्रेणी-वार कट-ऑफ तय कर सकता है।पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई 157.5 सेमी होनी चाहिए। गढ़वाली, असमिया ,गोरखा और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को इसमें 5 सेंटीमीटर की छूट दी जाएगी। महिला उम्मीदवारों की उंचाई 152 सेमी होनी चीहिए।इसमे गढ़वाली, असमिया, गोरखा और अनुसूचित जनजाति की महिला उम्मीदवारों को 2.5 सेंटीमीटर की छूट मिलेगी।

इन शहरों में होगी भर्ती

बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, दिल्ली, गोवा, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पुणे, रांची, गुवाहाटी और वडोदरा समेत अन्य शहरों में भर्ती की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट कर्मचारी चयन आयोग के अधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है।

परीक्षा पैटर्न

  • एसएससी एमटीएस भर्ती 2022(SSC Recruitment 2022) में आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को चयनित होने के लिए दो परीक्षा स्टेज से गुजरना होगा।
  • उम्मीदवारों को भर्ती के लिए सबसे पहले पेपर-1 पास करना होगा। जो कि कंप्यूटर आधारित यानी ऑनलाइन होगा।
  • पेपर-1 में सफल होने वाले उम्मीदवारों को पेपर-2 में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा। पेपर-2 डिस्क्रिप्टिव होगा। इसमें पेपर-2 क्वॉलिफाइंग होगा।
  • आयोग द्वारा जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार को 40 प्रतिशत और रिजर्व कैटगरी के उम्मीदवार को 35 प्रतिशत क्वॉलिफाइंग नंबर निर्धारित किए गए हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

  • एसएससी की आधिकारिक साइट ssc.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर पहुंचकर ऑनलाइन आवेदन करें।
  • एसएससी एमटीएस और हवलदार परीक्षा 2021 लिंक पर क्लिक करेंगे नया पेज खुल जाएगा। ऑनलाइन पैसे कटने के बाद आपको फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • फॉर्म की हार्ड कॉपी निकाल कर अपने पास रख लें, ताकी परीक्षा देने के सयम पर आप उसे अपने साथ लेकर जा सकें।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत- 22 मार्च 2022
  • ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट- 30 अप्रैल 2022
  • शुल्क भुगतान करने की लास्ट डेट- 2 मई 2022
  • चालान जनरेट करने की लास्ट डेट- 3 मई 2022
  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा- जुलाई 2022