Teacher Recruitment 2022: 18519 पदों पर निकली है बंपर भर्तिया, प्रक्रिया जारी, 14 नवंबर से पहले करें अप्लाई, जानें आयु-पात्रता

आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 1000 रुपये के शुल्क का भी भुगतान करना होगा। एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 500 रुपये है।

teacher recruitment

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। युवाओं के लिए शिक्षक बनने का सुनहरा मौका है। अलग अलग राज्यों में 18519 पदों शिक्षक की भर्ती (Government Teacher Recruitment 2022) निकली है। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और अंतिम तिथि 19 नवबंर है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

WBBPE Teacher Recruitment 2022

वेस्टर्न बंगाल बोर्ड ऑफ प्राइमरी एजुकेशन (WBBPE Recruitment 2022) ने 11765 पदों पर शिक्षकों की भर्ती निकाली है। आवेदन प्रक्रिया 21 अक्टूबर 2022 से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 14 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाईट https://www.wbbpeonline.com/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कुल पद-11765

योग्यता- उम्मीदवारों के पास राष्‍ट्रीय अध्‍यापक शिक्षा परिषद (NCTE) की तरफ से जारी की गई निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवार का शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) पास होने के साथ ही स्पेशल एजुकेशन में DElEd, DEd या BEd प्रशिक्षण भाग 1 परीक्षा (2020-2022) पास होना अनिवार्य है।

आयु सीमा- अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।उम्मीदवार की आयु की गणना 1 जनवरी, 2022 के आधार पर की जाएगी।

वेतनमान-नियुक्ति के बाद उम्मीदवारों को 28,900 रुपये की सैलरी हर महीने दी जाएगी। DA+HRA (पे MA का 12%) का लाभ भी मिलेगा।

चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा। स्टेट वाइज़ मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा।उम्मीदवार का चयन कुल 50 अंक के आधार पर तैयार की गई मेरिट के जरिए किया जाएगा।
इसमें शैक्षणिक योग्यता के 15 अंक, NCTE के अनुसार तय की गई ट्रेनिंग के लिए 15 अंक, TET और अतिरिक्त पाठ्यचर्या के आधार पर पांच-पांच अंक, इंटरव्यू के आधार पर पांच अंक और एप्टीट्यूड टेस्ट और पैरा शिक्षक के अनुभव के आधार पर पांच अंक दिए जाएंगे।

आवेदन शुल्क- आवेदन करने के लिए जनरल केटेगरी के उम्मीदवारों को 150 रुपये, ओबीसी को 100 रुपये और एससी/एसटी/पीएच को 50 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB RECRUITMENT 2022) ने 632 अलग अलग पदों पर भर्ती निकाली है। आवेदन करने की शुरूआत 19 अक्टूबर 2022 हो गई है और आखरी तारीख 19 नवंबर है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट DSSSB.DELHI.GOV.IN पर जाकर आवेदन कर सकते है।

Delhi Teacher Recruitment 2022

कुल पद– 632

पदों का विवरण

  • 100 पद लाइब्रेरियन
  • 4 पद सहायक शिक्षक (नर्सरी)
  • 106 पद प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक
  • 201 पद घरेलू विज्ञान शिक्षक
  • 221 पद शारीरिक शिक्षा शिक्षक

आयु सीमा-उम्मीदवारों की उम्र 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

योग्यता– अलग अलग पदों के लिए अलग अलग निर्धारित है।

  • लाइब्रेरियन- किसी मान्यता प्राप्त विवि से बैचलर डिग्री या इसके समकक्ष लाइब्रेरी साइंस में डिप्लोमा। लाइब्रेरी/लाइब्रेरी कंप्यूटराइजेशन में दो साल का अनुभव।
  • असिस्टेंट टीचर (नर्सरी)– 12वीं पास। नर्सरी टीचर एजुकेशन प्रोग्राम में कम से कम दो साल का डिप्लोमा/सर्टिफिकेट कोर्स या बीएड। सेकेंडरी लेवल में हिंदी विषय जरूरी है।
  • टीजीटी कंप्यूटर साइंस- कंप्यूटर अप्लीकेशन में बैचलर डिग्री या कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन या बीई/बीटेक (कंप्यूटर साइंस/इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी)।
  • होम साइंस टीचर- होम साइंस में बैचलर डिग्री।होम साइंस टीचिंग सब्जेक्ट के रूप में और बीएड डिग्री।
  • फिजिकल एजुकेशन टीचर- ग्रेजुएशन के साथ फिजिकल एजुकेशन में बैचलर (बीपीएड) की डिग्री।

आवेदन शुल्क– आवेदन फीस के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये जमा करवाने होंगे। महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी (विकलांग व्यक्ति) और भूतपूर्व सैनिक श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन फीस नहीं है।

ऐसे होगा चयन- इन पद पर उम्मीदवारों का चयन वन टियर परीक्षा योजना पर आधारित होगा।

Punjab Teacher Recruitment 2022

एजुकेशन रिक्रूटमेंट बोर्ड, पंजाब ने ईटीटी शिक्षकों की 5994 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदन प्रक्रिया 14 अक्टूबर से शुरू हो गई है। आवेदन की अंतिम तिथि 10 नवंबर 2022 है। इच्छुक उम्मीदवार पंजाब एजुकेशन रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट EDUCATIONRECRUITMENTBOARD.COM पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

कुल पद- 5994

पदों का विवरण

  • 3000 नई रिक्तियां नई ।2994 बैकलॉग वेकेंसी ।
  • नई वेकेंसी में 975 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित।
  • कुल 5994 ईटीटी शिक्षक पदों में से 1170 अनारक्षित ।
  • शेष विभिन्न वर्गों के लिए आरक्षित हैं।

योग्यता- उम्मीदवार कम से कम 50 प्रतिशत के साथ ग्रेजुएट होने चाहिए। 2 साल का एलिमेंट्ररी टीचर ट्रेनिंग कोर्स या दो साल का डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन होना चाहिए। उनके पास पीएसटीईटी-1 पास होना जरूरी है। एससी, एसटी व ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए 45 प्रतिशत मार्क्स तय किए गए हैं।

चयन प्रक्रिया- अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन शुल्क- आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 1000 रुपये के शुल्क का भी भुगतान करना होगा। एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 500 रुपये है।

Indian Army Religious Teachers Recruitment 2022

भारतीय सेना ने पंडित, मौलवी, पादरी समेत कई धार्मिक शिक्षक (INDIAN ARMY RELIGIOUS TEACHERS RECRUITMENT 2022) के 100 से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है।  भारतीय सेना ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट यानी JOININDIANARMY.NIC.IN पर RRT 91 और 92 कोर्सेज के लिए जूनियर कमीशंड ऑफिसर (JCO) के पद के लिए 128 पदों पर धार्मिक शिक्षकों (RELIGIOUS TEACHERS)की भर्ती निकाली है। इसके आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और 6 नवंबर लास्ट डेट है।

कुल पद-128

पदों का विवरण

  • पंडित – 108 पद
  • गोरखा रेजिमेंट के लिए पंडित (गोरखा) – 05 पद
  • ग्रंथी – 08 पद
  • मौलवी (सुन्नी) – 03 पद
  • लद्दाख स्काउट्स के लिए मौलवी (शिया) – 01 पद
  • पादरे – 02 पद
  • लद्दाख स्काउट्स के लिए बोध भिक्षु (महायान) – 01 पद

आयु सीमा-योग्य उम्मीदवारों की उम्र 01 अक्टूबर 2022 को कम से कम 25 वर्ष और अधिकतम 36 वर्ष तक ही होनी चाहिए, हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

योग्यता- धर्म या पद के अनुसार शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है।

काम- योग्य धार्मिक शिक्षकों (Religious Teachers) की जिम्मेदारी सैनिकों के लिए रेजिमेंटल / यूनिट धार्मिक संस्थानों में विभिन्न अनुष्ठानों का संचालन करना होगा। अंत्येष्टि में शामिल होना, हॉस्पिटल में बीमार सैनिकों के लिए मंत्र व दीक्षांत समारोह के साथ प्रार्थना करना, सजा काट रहे सैनिकों से मिलना, अधिकारी, सैनिक और उनके परिवारों को विशेष धार्मिक निर्देश देने के अलावा धार्मिक संस्थानों में भाग लेना होगा।

चयन प्रकिया- योग्य आवेदकों का चयन मेडिकल टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, स्क्रीनिंग, लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा में पेपर- I और पेपर- II शामिल होंगे। लिखित परीक्षा में क्वालीफाई होने के लिए उम्मीदवारों को 100 में से 40 मार्क्स प्राप्त करने होंगे।

काम- इनकी जिम्मेदारी सैनिकों को धार्मिक ग्रंथों का प्रचार करना और रेजिमेंटल / यूनिट धार्मिक संस्थानों में विभिन्न अनुष्ठानों का संचालन करना है।इसके अलावा अंत्येष्टि में शामिल होना, अस्पतालों में बीमारों के लिए मंत्री, दीक्षांत समारोह के साथ प्रार्थना पढ़ना, सजा काट रहे सैनिकों से मिलने, बच्चों और सूचीबद्ध लड़कों और अधिकारी, सैनिक और उनके परिवारों को विशेष धार्मिक निर्देश देने के अलावा धार्मिक संस्थानों में भाग लेना होगा।

परीक्षा पैटर्न- भारतीय सेना आरटी परीक्षा 26 फरवरी 2023 को आयोजित की जाएगी।