Teacher Recruitment: उम्मीदवारों के लिए अपडेट, 9700 पदों पर होगी भर्ती, 1 मार्च से पहले करें APPLY, जानें आयु-पात्रता

अध्यापक पात्रता परीक्षा लेवल 1 एवं लेवल 2 में सफल होने वाले उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत अंग्रेजी माध्यम के सहायक अध्यापकों की यह भर्ती संविदा के आधार पर की जानी है।

Rajasthan Teacher Recruitment 2023: शिक्षक बनने का सपना देख रहे राजस्थान के युवाओं के लिए खुशखबरी है।माध्यमिक शिक्षा निदेशक कार्यालय बीकानेर द्वारा माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) / राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में सहायक अध्यापक लेवल – प्रथम और सहायक अध्यापक लेवल – द्वितीय (अंग्रेजी/गणित) के पदों पर संविदा के आधार पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। इसमें कुल 9712 शिक्षकों की भर्ती होगी, जिसमें 9108 पद नॉन टीएसपी क्षेत्र और 604 पद TSP क्षेत्र के लिए हैं।

संविदा के आधार पर होगी भर्ती

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा लेवल 1 एवं लेवल 2 में सफल होने वाले उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत अंग्रेजी माध्यम के सहायक अध्यापकों की यह भर्ती संविदा के आधार पर की जानी है। इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार राज्य सरकार के आधिकारिक भर्ती पोर्टल, recruitment.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

Teacher Recruitment 2023

कुल पद-9712

पदों का विवरण

  • गैर-अनुसूचित क्षेत्रों में सहायक अध्यापक लेवल 1 के 6670 पदों।
  • सहायक अध्यापक लेवल – द्वितीय अंग्रेजी के 1219 पदों ।
  • सहायक अध्यापक लेवल – द्वितीय गणित के 1219 पदों समेत कुल 9108 पदों पर भर्ती की जानी हैं।
  • राज्य के अनुसूचित क्षेत्रों में सहायक अध्यापक लेवल 1 के 470 पदों।
  • सहायक अध्यापक लेवल – द्वितीय अंग्रेजी के 67 पदों और सहायक अध्यापक लेवल – द्वितीय गणित के 67 पदों समेत कुल 604 पदों पर भर्ती होगी।

आवेदन प्रक्रिया- इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 31 जनवरी 2023 से शुरू होगी और उम्मीदवार 1 मार्च 2023 की रात 12 बजे तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

आयु सीमा- वे सभी उम्मीदवार, जो जारी पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे अलग-अलग भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन में निर्धारित शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा की जांच कर सकते हैं

आवेदन शुल्क: आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के आवेदन शुल्क में छूट दी गई है। आवेदन फीस का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना है।

REET में इतने अंक जरूरी- रीट लेवल 1, लेवल 2 में न्यूनतम 60 फीसदी अंक हासिल करने वाले भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, हांलाकि OBC, ईडब्लूएस एवं एससी, एसटी के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 55 फीसदी निर्धरित है।

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार को आवेदन करने के लिए पहले ऑफिशियल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाकर पंजीकरण करना होगा, इसके बाद उपलब्ध कराए गए भर्ती के लिंक पर जाकर आवेदन करना होगा।