Teacher Recruitment 2023: शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया शुरू, 12 जुलाई से पहले करें आवेदन, ये रहेंगे नियम, जानें आयु-पात्रता

Pooja Khodani
Published on -
teacher recruitment

BPSC Teacher Recruitment 2023 : बिहार लोक सेवा आयोग के उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। आयोग ने 15 जून से शिक्षक भर्ती 2023 की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जो 12 जुलाई तक चलेगी। अभियान के जरिए एक लाख से अधिक उम्मीदवारों की राज्य में भर्ती की जाएगी। इसके लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक साइट bpsc.bih.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कितने पदों पर होगी भर्ती

इस भर्ती अभियान के जरिए राज्य में शिक्षकों के 1,70,461 रिक्त पद को भरा जाएगा। इसमें शिक्षा विभाग के तहत आने वाले शासकीय विद्यालयों में क्लास 1 से 5 तक, क्लास 9 व 10 और क्लास 11 व 12 में अध्यापन के लिए 1.7 लाख से अधिक शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसमें गणित, उर्दू, बंगाली, हिन्दी, संस्कृत, अंग्रेजी, वनस्पति विज्ञान, रसायनिक विज्ञान , जीव विज्ञान , और भौतिक विज्ञान  आदि विषयों के लिए शिक्षकों की भर्ती की जायेगी। प्राथमिक स्कूलों में 79 हजार 943, माध्यमिक स्कूलों में 32 हजार 916 और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में 57 हजार 602 पदों को भरा जाना है।

आयु सीमा-योग्यता

  1. इस भर्ती अभियान के तहत प्राथमिक शिक्षकों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष है, जबकि टीजीटी/पीजीटी शिक्षकों के लिए यह न्यूनतम 21 वर्ष तय की गई है। पुरुषों के लिए अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष और महिलाओं के लिए 40 वर्ष है. जबकि आयु सीमा में छूट नियमानुसार दी जाएगी।
  2. शिक्षक भर्ती के तहत प्राथमिक शिक्षक पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक और बीएड की डिग्री होनी चाहिए। उक्त योग्यता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार ही इन पदों के लिए पात्र होंगे। उच्च प्राथमिक विद्यालय शिक्षक और माध्यमिक विद्यालय शिक्षक के पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास संबंधित विषय में न्यूनतम आवश्यक अंकों के साथ स्नातक और मास्टर डिग्री और बी.एड डिग्री होना आवश्यक है।

परीक्षा डेट

प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं में शिक्षकों की भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जायेगा। बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवारों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन आगामी 19, 20, 26 और 27 अगस्त को किया जायेगा।

आवेदन शुल्क

इस अभियान के लिए उम्मीदवार को आवेदन शुल्क देना होगा।अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, सभी महिला उम्मीदवारों और शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 200 रुपये है, जबकि अन्य वर्ग के उम्मीदवार के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये रखा गया है। शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

  1. बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन ने 1.7 लाख शिक्षकों की भर्ती के लिए शुरू कई गई ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को लेकर उम्मीदवारों हेतु महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं।
  2. आवेदन के इच्छुक सभी उम्मीदवारों को इन निर्देशों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए ताकि उनकी उम्मीदवारी किसी त्रुटि के चलते निरस्त न हो।
  3. उम्मीदवार आवेदन से पहले सुनिश्चित कर लें कि उनके पास वैलिड और वर्किंग ईमेल आइडी और मोबाइल नंबर मौजूद है। यह ईमेल आइडी व मोबाइल अंतिम नतीजों की घोषणा तक वर्किंग होने चाहिए।
  4.  उम्मीदवारों को योग्यता से सम्बन्धित और अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कापियो को निर्धारित मानदंडों के अनुसार पहले से सेव रखना चाहिए ताकि उन्हें आसानी से अपलोड किया जा सके।
  5. उम्मीदवारों को अपने हस्ताक्षर और फोटो की स्कैन कापियों को भी निर्धारित निर्देशों के अनुसार सेव कर रखना चाहिए।

कैसे करें आवेदन

  1.  सबसे पहले उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक साइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं।
  2.  इसके बाद उम्मीदवार होम पेज पर उपलब्ध बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2023 लिंक पर क्लिक करें।
  3.  फिर उम्मीदवार अपना पंजीकरण करें।अब उम्मीदवार आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  4.  इसके बाद उम्मीदवार सबमिट पर क्लिक करें, अब उम्मीदवार का आवेदन जमा हो जाएगा।
  5. इसके बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र को डाउनलोड करें।
  6. अंत में उम्मीदवार आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News