Teacher Recruitment 2023: शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया शुरू, 12 जुलाई से पहले करें आवेदन, ये रहेंगे नियम, जानें आयु-पात्रता

Pooja Khodani
Published on -
teacher recruitment

BPSC Teacher Recruitment 2023 : बिहार लोक सेवा आयोग के उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। आयोग ने 15 जून से शिक्षक भर्ती 2023 की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जो 12 जुलाई तक चलेगी। अभियान के जरिए एक लाख से अधिक उम्मीदवारों की राज्य में भर्ती की जाएगी। इसके लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक साइट bpsc.bih.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कितने पदों पर होगी भर्ती

इस भर्ती अभियान के जरिए राज्य में शिक्षकों के 1,70,461 रिक्त पद को भरा जाएगा। इसमें शिक्षा विभाग के तहत आने वाले शासकीय विद्यालयों में क्लास 1 से 5 तक, क्लास 9 व 10 और क्लास 11 व 12 में अध्यापन के लिए 1.7 लाख से अधिक शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसमें गणित, उर्दू, बंगाली, हिन्दी, संस्कृत, अंग्रेजी, वनस्पति विज्ञान, रसायनिक विज्ञान , जीव विज्ञान , और भौतिक विज्ञान  आदि विषयों के लिए शिक्षकों की भर्ती की जायेगी। प्राथमिक स्कूलों में 79 हजार 943, माध्यमिक स्कूलों में 32 हजार 916 और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में 57 हजार 602 पदों को भरा जाना है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)