Teacher Recruitment: 3390 पदों पर निकली है शिक्षकों की भर्ती, 50000 सैलरी, अक्टूबर से पहले करें Apply, जानें आयु-पात्रता

 इन पदों के लिए आयु सीमा 21 से 37 साल तय की गई है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को नियमों के अनुसार छूट मिलेगी।

teacher recruitment

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। सरकारी शिक्षक बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। अलग अलग राज्यों में शिक्षकों के 3390 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इसमें आवेदन की प्रकिया शुरू हो गई है और 7 अक्टूबर लास्ट डेट है।इच्छुक और योग्य उम्मीदवार नीचे दिए गई जानकारी देख योग्यता के अनुसार रिक्त पदों पर आवेदन कर सकते है।

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से टीजीटी और पीजीटी के 3000 से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली गई है। इसके  आवेदन प्रक्रिया 8 सितंबर से शुरू हो गई है और 7 अक्टूबर लास्ट डेट है। पहले यह तारीख 23 सितंबर थी, जिसमें बदलाव किया गया है।इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

 

Teacher Recruitment 2022

कुल पद-3120

पदों का विवरण

  • 2855 पद पीजीटी रेगुलर ।
  • 265 पद पीजीटी बैकलॉग

आयु सीमा – आवेदक की उम्र 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं अधिकतम उम्र की सीमा में आरक्षित वर्ग के आवेदकों को सरकार के नियमानुसार छूट भी दी गई है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमों के अनुसार उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

योग्यता – इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया – पीजीटी शिक्षक के पदों पर आवेदकों का चयन सीबीटी परीक्षा के जरिए किया जाएगा। परीक्षा पाठ्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। उम्मीदवारों को दो चरणों से होकर गुजरना होगा। पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी जिसमें सामान्य ज्ञान और हिंदी भाषा के प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं दूसरे चरण में संबंधित विषय का टेस्ट लिया जाएगा।

वेतनमान-चयनित होने वाले उम्मीदवारों को सैलरी के रूप में 47,600 रुपये – 1,51100 रुपये तक दिए जाएंगे

आवेदन शुल्क – इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को 100 रूपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं एससी व एसटी वर्ग के लिए 50 रूपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि – 8 सितंबर 2022
  • ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट – 7 अक्टूबर 2022
  • एग्जाम फीस भरने की लास्ट डेट – 9 अक्टूबर 2022
  • फोटो हस्ताक्षर अपलोड करने एवं ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट आउट निकालने की अंतिम तिथि – 11 अक्टूबर 2022
  • आवेदन पत्र में संशोधन की तिथि – 13 अक्टूबर से 15 अक्टूबर 2022

चंडीगढ़ में शिक्षा विभाग की ओर से समग्र शिक्षा अभियान के तहत सरकारी स्कूलों में जेबीटी के 158 पदों पर भर्ती निकाली गई है, जिसके आवेदन की प्रक्रिया 15 सितंबर से शुरू हो गई है और 6 अक्टूबर लास्ट डेट है। ये सभी पद कांट्रैक्ट पर होंगे। उम्मीदवारों को वेबसाइट ssa.chd.nic.in पर आवेदन करना होगा।इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा। लिखित परीक्षा की तारीख का अभी ऐलान नहीं किया गया है।

Teacher Recruitment 2022

कुल पद– 158

आयु सीमा- इन पदों के लिए आयु सीमा 21 से 37 साल तय की गई है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को नियमों के अनुसार छूट मिलेगी।

योग्यता- जेबीटी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की संबंधित विषय में ग्रेजुएशन हो। साथ ही उसने डीएलएड परीक्षा भी पास की होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क-जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को एक हजार रुपये शुल्क देना होगा जबकि आरक्षित श्रेणी के लिए शुल्क 500 रुपये तय किया गया है।

वेतनमान- पंजाब सर्विस रूल्स के तहत की जा रही इस भर्ती में जेबीटी शिक्षकों को 29,200 रुपये प्रतिमाह सैलरी के तौर पर मिलेंगे, जबकि टीजीटी शिक्षकों को 35,400 रुपये सैलरी मिलेगी।

परीक्षा पैटर्न- जेबीटी शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा ढाई घंटे की होगी। इसमें 150 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे। पेपर में उम्मीदवार से सामान्य ज्ञान, विज्ञान, सोशल साइंस, गणित, हिंदी, अंग्रेजी और पंजाबी भाषा के प्रश्न पूछे जाएंगे। भर्ती प्रक्रिया के लिए उम्मीदवार की ओर से ग्रेजुएशन 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है।

महत्वपूर्व तिथियां

  • ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख : 15 सितंबर 2022
  • ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तारीख : 06 अक्टूबर 2022
  • फीस जमा करने की अंतिम तारीख : 10 अक्टूबर 2022
  • जेबीटी परीक्षा आयोजन की तारीख : तारीख की घोषणा जल्द

सेंट्रल रेलवे (Central Railway Teacher Recruitment 2022) ने 22 शिक्षकों के पद पर भर्ती निकाली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 4 अक्टूबर 2022 को वॉक-इन-इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं।ये भर्ती भुसावल मंडल में रेलवे स्कूल (अंग्रेजी माध्यम) के लिए निकाली गई है, उम्मीदवारों का चयन कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर होगा।

Teacher Recruitment 2022

कुल पद-22

पदों का विवरण- पीजीटी के 6 पद, टीजीटी के 8 पद और पीआरटी के 9 पद भरे जाएंगे।

आयु सीमा: योग्य उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष तक होनी चाहिए।

योग्यता-

PGT Teacher: मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री, बीएड और हिंदी व अंग्रेजी मीडियम में पढ़ा लेते हों।
TGT Teacher: संबंधित विषय में ग्रेजुएशन के साथ एलीमेंट्रीस एजुकेशन में 2 वर्ष का डिप्लोमा, बीएड और हिंदी व अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाने में कोई दिक्कत न हो।
PRT Teacher: कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीडिएट (कक्षा 12वीं) परीक्षा पास के साथ संबंधित विषय में बैचलर डिग्री होनी चाहिए।

वेतनमान- पीजीटी को 27,500 रुपये महिना, टीजीटी को 6,250 रुपये मासिक आधार पर समेकित भुगतान और पीआरटी के लिए 21,250 रुपये मासिक पारिश्रमिक मिलेगा. भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए रेलवे जॉब नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

इंटरव्यू डिटेल्स- योग्य उम्मीदवारों को बताए गए डॉक्यूमेंट्स के साथ 04 अक्टूबर को भुसावल में स्थित डीआरएम ऑफिस में आयोजित इंटरव्यू में शामिल होना होगा।  इंटरव्यू सुबह 10 बजे से शाम 05 बजे तक आयोजित किए जाएंगे।

महत्वपूर्ण दस्तावेज– जो उम्मीदवार रेलवे में शिक्षक भर्ती के लिए वॉक इन इंटरव्यू में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म के साथ जन्म तिथि प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, अनुभव प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता के दस्तावेज, आधार कार्ड और पैन कार्ड ले जाना होगा।

चंडीगढ़ के शिक्षा विभाग ने शहर के विभिन्न स्कूलों में 90 टीचर्स की वैकेंसी के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह भर्ती समग्र शिक्षा अभियान के तहत ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स कैडर होगी ।  आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 06 अक्टूबर 2022 है।  भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के आधार पर ही मेरिट तैयार कर नियुक्ति दी जाएगी. 26 अक्टूबर 2022 को उम्मीदवारों को एक परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

Teacher Recruitment 2022

कुल पद-90

पदों का विवरण-

टीजीटी अंग्रेजी के 17 पद, टीजीटी हिंदी के तीन पद, टीजीटी पंजाबी के दो पद, टीजीटी गणित के 17 पद, टीजीटी साइंस (नॉन मेडिकल) के 31 पद, टीजीटी साइंस (मेडिकल) के चार पद और टीजीटी सामाजिक अध्ययन के 16 पद ।

आयु सीमा-इन पदों पर भर्ती के लिए कैंडिडेट की आयु कम से कम 21 साल होनी चाहिए. वहीं अधिकतम आयु सीमा 37 साल रखी गई है।

चयन प्रक्रिया- सिलेक्शन एक ऑब्जेक्टिव टाइप की परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।  परीक्षा में 150 नंबर के 150 सवाल अलग अलग सेक्शन में होंगे।

ऐसे करें आवेदन

  • इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को https://online.ctestservices.com/nitttrtgt/ पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको एप्लिकेशन लिंक मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • अब यहां आपके सामने नया पेज खुल जाएगा. यहां आपको अपनी डिटेल्स डालनी होंगी।
  • डिटेल्स भरने के बाद फॉर्म सबमिट कर देना है।