Vyapam Recruitment : उम्मीदवारों के लिए अपडेट, 12489 पदों पर होनी है भर्ती, 10 जून से परीक्षा, मिलेंगे बोनस अंक, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

government job

CG Vyapam Recruitment 2023 : छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए महत्वपूर्ण खबर है। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल रायपुर ने 12489  शिक्षकों के पदों पर भर्ती निकाली है, इसकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब 10 जून को परीक्षा होनी है।  परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 2 जून को व्यापमं की वेबसाइट पर जारी कर दिए गए है।उम्मीदवार vyapam.cgstate.gov.in पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते है।

मिलेंगे बोनस अंक, डीपीआई के निर्देश जारी

  1. खास बात ये है कि राज्य सरकार ने शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अतिथि शिक्षकों को बोनस अंक देने का फैसला किया है। इसमें शिक्षा विभाग के स्कूलों में कार्यरत अतिथि शिक्षक को प्रत्येक वर्ष के लिए 2 बोनस अंक और अधिकतम 10 अंक संचालक DPI द्वारा प्रमाण पत्र जारी किए जाने को लेकर निर्देश दिए गए हैं।
  2. अतिथि शिक्षकों को बोनस अंक के लिए डीईओ से सर्टिफिकेट बनवाना होगा। किसी भी शैक्षणिक सत्र में एक वर्ष से कम अवधि के अध्यापन के लिए शून्य अंक देय होगा। एक पूर्ण शैक्षणिक सत्र के अध्यापन के लिए दो अंक देय होगा।
  3. इसके लिए आवेदनकर्ता आवेदन पत्र में व्यापमं पोर्टल पर बनाई गई अपनी इनरोलमेंट नंबर और व्यापम में पंजीकृत अपना मोबाइल नंबर अंकित करेंगे। संबंधित DEO प्राप्त आवेदनों का संबंधित प्राचार्य के प्रमाणीकरण उपरांत, व्यक्तिगत रूप से संतुष्ट होने पर निर्धारित प्रारूप में प्रमाण पत्र, विशेष वाहक के माध्यम से DPI को भेजेंगे, यहां से हस्ताक्षर होने के बाद प्रमाण पत्र अपने कार्यालय से संबंधित को वितरित किया जाएगा।

CG Vyapam Recruitment 2023

कुल पद : 12489

पदों का विवरण :

  1. सहायक शिक्षक – 6285 पद
  2. शिक्षक 5772 पद
  3. व्याख्याता 432 पद

चयन प्रक्रिया : विभाग के द्वारा लिखित परीक्षा और इंटरव्यू लिए जायेगा में प्रदर्शन के आधार पर सलेक्शन किया जायेगा अधिक जानकारी के लिए नोटिफेकशन चेक करें।

वेतनमान- चयनित उम्मीदवारों को 2200 से 40000 तक वेतनमान दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. रंगीन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ ( हॉल ही का )
  3. मोबाइल नंबर
  4. ईमेल आईडी एड्रेस
  5. 10 वी की अंकसूची ( जन्म तिथि सत्यापन हेतु )
  6. उच्च योग्यताएँ स्नातक / स्नातकोत्तर / डिप्लोमा / डिग्री प्रमाण पत्र
  7. जाति प्रमाण पत्र सक्षम अधिकारी द्वारा जारी
  8. मूल निवास प्रमाण पत्र सक्षम अधिकारी द्वारा जारी
    अगर उम्मीदवार विकलांग है तो, विकलांगता प्रमाण पत्र , अनुभव प्रमाण पत्र यदि हो तो।

परीक्षा तारीख– छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (CG VYAPAM) शिक्षक व सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा 10 जून को आयोजित करेगा। 30 जिला मुख्यालयों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो पालियों में होगी। सुबह की पाली में शिक्षक भर्ती परीक्षा व दोपहर की पाली में सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा होगी। परीक्षा आब्जेक्टिव टाइप की होगी। जिसमें एक प्रश्न के चार विकल्प दिए हुए होंगे। गलत उत्तर देने पर माइनस मार्किंग होगी। आवेदन निशुल्क है।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

  1. छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (सीजीपीईबी) की आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाएं।
  2. “एडमिट कार्ड डाउनलोड करें” पर क्लिक करें। एडमिट कार्ड डाउनलोड पेज पर, आपको अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना पड़ सकता है, जैसे कि आवेदन संख्या, जन्म तिथि और/या पासवर्ड।
    दर्ज की गई जानकारी को सबमिट करें।
  3. अब सीजी शिक्षक एडमिट कार्ड 2023 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।एडमिट कार्ड पर उल्लिखित सभी विवरणों की सावधानीपूर्वक पढ़ें, जिसमें आपका नाम, फोटोग्राफ, परीक्षा स्थल, तिथि और समय शामिल है।
  4. प्रवेश पत्र डाउनलोड करें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सेव करें। परीक्षा केंद्र पर बिना एडमिट कार्ड के प्रवेश नहीं मिलेगा अत: एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट जरुर लेलें

 

 

https://vyapam.cgstate.gov.in/sites/default/files/2023-05/press%20release%20seat-23%20(1825).pdf


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News