Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

ऐड़ी के दर्द से है परेशान है, तो आज से ही स्टार्ट करें ये 3 एक्सरसाइज

Diabetes Symptoms

Tips to relieve heel pain: ऐड़ी का दर्द अहसनीय होता है जिसे कभी न कभी आपने एक्सपीरियंस किया ही होगा। अक्सर लोग इस समस्या का सामना करते है। खासकर महिलाएं तो इस समस्या का सामना बहुत ज्यादा करती हैं। यह दर्द कई बार शरीर में कैल्शियम की कमी से भी होता है। लेकिन हम अगर जनर्ली बात करें तो ज्यादा देर तक खड़े रहना, कोई हैवी एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी करने की वजह से आपको ऐड़ियों में दर्द का कारण हो सकता है। अगर आप भी ऐड़ियों में दर्द की समस्या से जूझ रहे तो आप कुछ आसान सी एक्सरसाइजेस कर इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आपको उन्हीं एक्सरसाइजों के बारे में बताते हैं। यह एक्सरसाइजेस आपको दिलाएंगी ऐड़ियों के दर्द से राहत-

उष्ट्रासन दिलाएगा राहत

इस आसन में आपको ऊंट की तरह बैठना है। यह आसन आपको दर्द से राहत दिलवाएगा। इस आसन में आप ऊंट की तरह बैठते है इसलिए इस आसन को उष्ट्रासन कहा जाता हैं।

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"