ऐड़ी के दर्द से है परेशान है, तो आज से ही स्टार्ट करें ये 3 एक्सरसाइज

सर्दियों में ऐड़ी का दर्द का एक बड़ी समस्या बन सकता है, जिसे सहना भी काफी मुश्किल होता है। कुछ एक्सरसाइजेस और घरेलू उपायों से आप इस असहनीय दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

Tips to relieve heel pain: ऐड़ी का दर्द अहसनीय होता है जिसे कभी न कभी आपने एक्सपीरियंस किया ही होगा। अक्सर लोग इस समस्या का सामना करते है। खासकर महिलाएं तो इस समस्या का सामना बहुत ज्यादा करती हैं। यह दर्द कई बार शरीर में कैल्शियम की कमी से भी होता है। लेकिन हम अगर जनर्ली बात करें तो ज्यादा देर तक खड़े रहना, कोई हैवी एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी करने की वजह से आपको ऐड़ियों में दर्द का कारण हो सकता है। अगर आप भी ऐड़ियों में दर्द की समस्या से जूझ रहे तो आप कुछ आसान सी एक्सरसाइजेस कर इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आपको उन्हीं एक्सरसाइजों के बारे में बताते हैं। यह एक्सरसाइजेस आपको दिलाएंगी ऐड़ियों के दर्द से राहत-

उष्ट्रासन दिलाएगा राहत

इस आसन में आपको ऊंट की तरह बैठना है। यह आसन आपको दर्द से राहत दिलवाएगा। इस आसन में आप ऊंट की तरह बैठते है इसलिए इस आसन को उष्ट्रासन कहा जाता हैं।

फूट रेज साबित होगा इफेक्टिव

फूट रेज करने के लिए एड़ी को जमीन की और रखते हुए पंजे को ऊपर की और स्ट्रेच करें। यह एड़ियो में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज हैं। इस एक्सरसाइज को एक बार से ज्यादा करें। इससे आपको जल्दी आराम पड़ेगा।

हील रेज एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को आप सुबह उठकर करें। इसे करने के लिए पंजो के बल शरीर का भार उठाएं। इसके बाद एड़ियो को उठाकर शरीर को स्ट्रेच करने की कोशिश करें। इससे आपको बहुत मदद मिलेगी।

अगर इन एक्सरसाइजों से भी आपका दर्द कम नहीं हो रहा है, तो आप कुछ देशी नुस्खों को भी ट्राई कर सकते हैं।

सरसों के बीज का करें इस्तेमाल

छोटी कटोरी में सरसों के बीज निकालें और उन्हें पीस लें। पीसने के बाद उन्हें गरम पानी की बाल्टी में डाल दें। बाल्टी में कुछ देर तक पैर डालकर रखें। इससे आपको राहत मिलेगी।

लौंग का तेल दिलाएगा आराम

लौंग के तेल को पैरों पर मस लें। इससे आपको दर्द में राहत मिलेगी। आपको बता दें कि लौंग के तेल में दर्द निवारक तत्व पाएं जाते हैं।

अदरक का काढ़ा पिएं

अदरक में दर्द से राहत दिलवाने वाले गुण पाएं जाते है। इसलिए इसका काढ़ा पीने से सूजन और दर्द की समस्या कम होती है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है, जो मान्यताओं पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इन बातों का दावा नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।