कितनी टिकेगी आपकी शादी, इन तीन संकेतों से आसानी से समझ लें

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। आपकी रिलेशनशिप (relationship) या शादी (marriage) कितना लंबा टिकेगी या कितने दिन चलेगी। इसे नापने के लिए कोई कैलकुलेटर तो नहीं बना लेकिन आप चाहें तो कुछ आंकलन तो कर ही सकते हैं। रिश्ता लंबा चले तो अच्छा है लेकिन रिश्ता अब बोझ बन चुका है या ज्यादा दिन नहीं चल सकता इसका अंदाजा कैसे होगा। आपसी रिश्ते में कुछ ऐसी बाते होती हैं जो इस तरफ इशारा करती हैं कि आपके रिलेशन के दिन अब ज्यादा नहीं बचे हैं। इन तीन इशारों को समझें। और कोशिश करें कि आपके पार्टनर और आपके बीच वो बातें खत्म हो सकें। ताकि रिश्ता टिका रहे।

पार्टनर को लेकर निगेटिव थॉट्स
आपसी रिश्ते में एक दूसरे को एडमायर करना जरूरी है। एक दूसरे की तारीफ करना एक दूसरे की अच्छाइयों का जिक्र करते रहना जरूरी है। पर, तब क्या होगा जब आपको अपने पार्टनर में सिर्फ खामियां ही खामियां दिखें। शादी के शुरूआती सालों में एडजस्ट करने में दिक्कत आती है। ऐसे समय में अच्छा ये है कि एक दूसरे के निगेटिव पहलू को सोचना छोड़ कर अच्छी बातें सोचें। ताकि रिश्ते में सकारात्मकता बनी रहे।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”