कहीं आप भी तो नहीं हैं इन 5 आदतों के शिकार, वरना खुद की नजरों में हो जाएंगे शर्मिंदा!

कुछ लोगों में ऐसी बहुत सी आदतें होती या बातें होती हैं, जिस कारण वह खुद से शर्मिंदा हो जाते हैं। ऐसे में वो खुद को कोसने लगते हैं, उनके दिमाग में तुरंत नेगेटिव ख्याल आने लगते हैं।

Embarrassing Habits : इस दुनिया में एक से बढ़कर एक इंसान मौजूद है। हर इंसान की अपनी अलग खासियत होती हैं। कोई भी पूर्ण रूप से कभी परफेक्ट नहीं होता है। कुछ लोग हर क्षेत्र में एक्टिव रहते है, तो कुछ काफी ज्यादा आलसी होते हैं। कुछ लोगों का दिमाग काफी तेज होते हैं, तो कुछ का दिमाग बिल्कुल भी नहीं चलता। हर किसी की अपनी अलग-अलग पर्सनालिटी होती है। इसलिए किसी भी इंसान की दूसरों से तुलना की ही नहीं जा सकती।

कहीं आप भी तो नहीं हैं इन 5 आदतों के शिकार, वरना खुद की नजरों में हो जाएंगे शर्मिंदा!

हर किसी का स्वभाव होता है अलग

ऐसे में इंसानों के अंदर कुछ ऐसे स्वभाव भी होते हैं, जो कि मिनटों-मिनट में भी बदल जाते हैं। जिसका भाव उनके चेहरे पर भी नजर आने लगता है। इसे मूड स्विंग भी कहा जाता है। वहीं, कुछ लोगों में ऐसी बहुत सी आदतें होती या बातें होती हैं, जिस कारण वह खुद से शर्मिंदा हो जाते हैं। ऐसे में वो खुद को कोसने लगते हैं, उनके दिमाग में तुरंत नेगेटिव ख्याल आने लगते हैं। इन आदतों के कारण आप खुद की नजरों में ही गिर जाते हैं।

5 आदतें

कई बार इंसान का गुस्सा उनके लिए मुसीबत का कारण बन जाता है। गुस्सा करने की आदत एक इंसान को किसी से भी दूर कर देती है। लोग आपसे दूरियां बनाने लगते हैं। इस दौरान उन्हें कुछ भी नहीं पता होता कि वो जो बोल रहे हैं, इसका नतीजा क्या हो सकता है। हालांकि, बाद में उन्हें इसका बहुत अधिक पछतावा भी होता है, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी होती है। इस आदत के कई बार लोग शर्मिंदा हो जाते हैं।

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो छोटी-छोटी बातों में बिना कुछ सोचे समझे प्रोमिस कर देते है। जिसे वो बाद में पूरा नहीं कर पाते हैं। ऐसे में उन्हें भी आप झूठे लगते हैं। ऐसे में आप उनका विश्वास भी खो देते हैं। ये आदत भी इंसान को खुद की नजरों में गिरा देती है।

बहुत से लोगों को हर बात पर झूठ बोलने की आदत होती है। उनके इस स्वभाव से हर कोई वाकिफ होता है, ऐसे में यह आपकी बुरी आदत में शामिल हो सकता है, जिससे आप अपनी ही नजरों में गिर जाते हैं।

लोग कभी कभी अपने हालातों से इतने ज्यादा हताश हो जाते हैं कि वो धीरे धीरे नेगेटिव हो जाते हैं। उन्हें अपनी हर चीज में नेगेटिविटी दिखाई देने लगती है। अगर आप भी इस आदत के शिकार हैं, तो आपको इसके लिए खुद की नजरों में ही शर्मिंदा होना पड़ सकता है।

इंसानों में बोलने का तरीका भी उसके लिए मुसीबत का जड़ बन सकता है। दरअसल, कुछ लोग बिना कुछ सोचे समझे कुछ भी बोल देते हैं या फिर जरूरत-से-ज्यादा बोलने की आदत इनपर भारी पड़ जाती है। इस आदत के कारण उन्हें बाद में पता चलता है कि उनसे कितने लोगों को तकलीफ हुई है। इससे लोग अपनी ही नजरों में गिर जाते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News