कर्मचारियों को जल्द मिलेगी बड़ी सौगात! बढ़ेगा वेतन, Salary Metrics में होगा बदलाव

i july 2021

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट  केंद्र सरकार ने पहले अपने कर्मचारियों के लिए 7th pay commission महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में वृद्धि की घोषणा की थी। पहले डीए 17 फीसदी पर था, लेकिन सरकार द्वारा बढ़ोतरी के बाद DA को 28 फीसदी तक कर दिया गया है ये DA वृद्धि जुलाई से प्रभावी हो गया है। ऐसे संकेत मिले है कि केंद्र डीए में और 3 प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है। कुछ जानकारों के मुताबिक जल्द ही ऐसा होने की संभावना है। अगर डीए में 3 % की वृद्धि होती है तो डीए 31 प्रतिशत होने की संभावना है।इस DA वृद्धि का फायदा 65 लाख पेंशनभोगियों और 48 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों को फायदा होगा।

हालांकि सरकार ने अभी तक जून महीने का DA जारी नहीं किया है। केंद्र सरकार आम तौर पर हर साल दो बार डीए बढ़ाती है, लेकिन 2020 में महामारी के कारण वृद्धिशील वृद्धि अस्थायी रूप से रोक दी गई थी। जून में जो 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई वह जनवरी 2020 से जनवरी 2021 की अवधि के लिए थी। यह कहते हुए कि, सरकार ने अभी तक जनवरी से जून 2021 की अवधि के लिए वृद्धि को लागू नहीं किया है। यदि अगली DA वृद्धि आती है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलने वाले डीए में 31 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।

यहां उन राज्यों की सूची दी गई है, जिन्होंने सरकारी कर्मचारियों के लिए राज्य-स्तरीय डीए वृद्धि का वादा किया है।

1.उत्तर प्रदेश (UP)

यूपी सरकार ने कहा कि राज्य सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में 28 प्रतिशत की बढ़ोतरी करेगा। इससे राज्य के 12 लाख पेंशनभोगियों सहित लगभग 16 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा।

Read More: IND vs ENG : लॉर्ड्स टेस्ट में इंडिया ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, इंग्लैंड को 151 रन से हराया

2.Jammu & Kashmir

जम्मू और कश्मीर ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों से वादा किया था कि उन्हें पिछली संख्या से 17 प्रतिशत की डीए वृद्धि प्राप्त होगी जो कि 28 प्रतिशत तक लाती है। यह केंद्र के समान ही 1 जुलाई से प्रभावी था।

3. Jharkand

झारखंड की राज्य सरकार ने भी केंद्र की अगुवाई में डीए को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है इस 11 फीसदी की बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारियों के वेतन में इजाफा होता है।

4) Hariyana

हरियाणा राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के डीए में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की है। अब कर्मचारी 28 फीसदी के डीए का आनंद ले सकेंगे, भविष्य में उनके पास 3 फीसदी और आने की संभावना है।

5) Karnataka

कर्नाटक एकमात्र ऐसा राज्य है जिसने डीए को 21.5 प्रतिशत तक पहुंचा दिया। इस विशेष राज्य ने चल रही महामारी और इसके साथ आने वाली चुनौतियों के आलोक में डीए को फ्रीज कर दिया था।

6) Rajasthan

राजस्थान सरकार ने घोषणा की कि कर्मचारी और पेंशनभोगी पिछले 17 प्रतिशत से 28 प्रतिशत डीए वृद्धि देखने की उम्मीद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, राजस्थान सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिए जाने वाले मकान किराया भत्ते में 2 प्रतिशत तक की वृद्धि को भी मंजूरी दी।  इस 11 फीसदी की बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारियों के वेतन में इजाफा होता है।