कर्मचारियों को सप्ताह में मिलेगी 3 दिन की छुट्टी! टेक होम सैलेरी में आएगी कमी

टेक-होम सैलरी में होगी कमी

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार (Modi government) द्वारा न्यू वेज कोड (New wage Code) पूरा होने के चरण में पहुंचने वाला है। जिसके इस साल अक्टूबर (october) में लागू होने की संभावना है। इस बिल bill के तहत कर्मचारियों की छुट्टियों, 7th pay commission वेतन (salary) और काम के घंटों को लेकर कई बदलाव किए गए हैं। न्यू वेज कोड के तहत कर्मचारियों (employees) के काम के घंटे 9 से 12 घंटे तक बढ़ाने हैं। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labor and Employment) के अनुसार एक सप्ताह में 48 घंटे काम करने का नियम लागू होगा।

कुछ यूनियनों (unions) ने 12 घंटे काम और 3 दिन की छुट्टी के नियम पर सवाल उठाया था। सरकार ने बाद में कहा कि एक हफ्ते में 48 घंटे काम करने के नियम के तहत अगर कोई कर्मचारी 8 घंटे काम करता है तो उसे हफ्ते में एक छुट्टी मिलेगी और अगर कोई दिन में 12 घंटे काम करता है तो उस कर्मचारी को शेष 3 दिन छुट्टी देनी होगी।

Read More: Indore News: ‘देशराग’ में BJP MP के कदम थिरके, BSF जवानों के साथ किया जमकर डांस

कर्मचारियों के वेतन ढांचे में होगा बदलाव, टेक-होम सैलरी में होगी कमी

वेज कोड एक्ट, 2019 के अनुसार किसी कर्मचारी का मूल वेतन कंपनी की लागत (CTC) के 50 फीसदी से कम नहीं हो सकता। मौजूदा समय में कई कंपनियां मूल वेतन को काफी कम कर देती हैं और ऊपर से ज्यादा भत्ते देती हैं।

अच्छी खबर यह है कि नए वेतन संहिता के तहत कर्मचारी और अधिक छुट्टियां ले सकेंगे। भत्ते को 240 से बढ़ाकर 300 किया जाएगा। ऐसा पहली बार होगा जब देश के सभी कामगारों को न्यूनतम वेतन यानी न्यूनतम वेतन मिलेगा। प्रवासी मजदूरों के लिए भी नई योजनाएं तैयार की जा रही हैं। सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए भविष्य निधि का प्रावधान सभी के वेतन ढांचे का हिस्सा होगा।