कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में सरकार, इस महीने से बढ़ेगा DA!

ऐसे में जून 2021 में DA में 3% की बढ़ोतरी होना तय है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार के 7वां वेतन आयोग (7th pay commission) कर्मचारियों (employees) के लिए एक शानदार त्योहारी सीजन साबित हो सकता है। दरअसल महंगाई भत्ता (DA) 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी और हाउस रेंट अलाउंस (HRA) 24 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी करने के बाद कर्मचारियों के लिए एक और अच्छी खबर है।

जुलाई 2021 के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए (Dearness allowance) जल्द ही घोषित होने की संभावना है और डीए में फिर से 3% की वृद्धि की उम्मीद है। AICPI के आंकड़ों के मुताबिक, डीए 31 फीसदी देय है। अब केवल आधिकारिक घोषणा और कार्यान्वयन का इंतजार है जो जल्द ही होने की संभावना है।

Read More : Transfer : मप्र में IPS अधिकारी के तबादले, यहां देखें लिस्ट

क्या DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होगी?

कर्मचारी संघ के मुताबिक, सरकार 3 फीसदी डीए बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। AICPI के आंकड़ों के मुताबिक जून 2021 का इंडेक्स 1.1 अंक बढ़कर जून में 121.7 पर पहुंच गया है। ऐसे में जून 2021 में DA में 3% की बढ़ोतरी होना तय है।

सितंबर में DA बढ़ाने पर हो सकता है फैसला

कर्मचारी संघ की बढ़ती मांग के बीच सितंबर माह में जुलाई 2021 का डीए घोषित किया जा सकता है। हालांकि अभी कोई समय सीमा तय नहीं की गई है। लेकिन, सरकार सितंबर में डीए बढ़ोतरी की घोषणा कर अक्टूबर के वेतन में इसका भुगतान कर सकती है। कर्मचारी संघ का मानना ​​है कि अगर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा सितंबर में की जाती है तो सरकार को भी जुलाई से अब तक के एरियर का भुगतान करना चाहिए क्योंकि डेढ़ साल के एरियर पर कोई बात नहीं हुई है।