खुशखबरी : इन कर्मचारियों को जल्द मिलेगा फेस्टिवल बोनस और बकाया DA!

इसलिए इस त्योहारी सीजन की शुरुआत एक खुशखबरी के साथ हो चुकी है!

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। त्योहारी सीजन नजदीक है, ऐसे में रेलवे में काम करने वाले कर्मचारियों (employees) के लिए एक अच्छी खबर है। कर्मचारी पहले से ही 7th pay commission महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि का आनंद ले रहे हैं और अब उन्हें बड़ी राहत दी जाएगी। दरअसल दुर्गा पूजा के त्योहार से पहले रेलवे कर्मचारियों को बोनस (bonus) मिलेगा।

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पिछले साल की तरह ही 78 दिनों के बोनस (bonus) के रूप में कर्मचारियों (employees) के बैंक खाते में 17,951 रुपये जमा किए जाएंगे। उनके वेतन (salary) में भारी बोनस के अलावा जुलाई का डीए (DA) भी जोड़ा जाएगा। विशेष रूप से, रेलवे कर्मचारियों को भी हाल ही में 11% की डीए वृद्धि मिली क्योंकि केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 से लंबे इंतजार के बाद उसी पर प्रतिबंध हटा दिया था।

डीए को अब 17% से बढ़ाकर 28% कर दिया गया है। जुलाई 2021 को जोड़ने के साथ डीए में 3% की और वृद्धि होने की पूरी तैयारी है। अगर ऐसा होता है, तो डीए बढ़कर 31% हो जाएगा। कर्मचारियों के लिए, धनबाद रेलवे डिवीजन झारखंड (jharkhand), बिहार (Bihar), उत्तर प्रदेश (UP) और मध्य प्रदेश (MP) के क्षेत्रों को कवर करता है। इस संभाग में वर्तमान में 22,222 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं।

Read More: MP News: PHQ ने राज्य शासन को भेजा प्रस्ताव, इस तरह भरे जाएंगे DSP के पद!

ये सभी कर्मचारी त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले बोनस का लाभ पाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। अब यदि प्रत्येक कर्मचारी को पिछले 78 दिनों के बोनस के रूप में 17,951 रुपये मिलते हैं तो लगभग 39 करोड़ 90 लाख रुपये केवल बोनस राशि के रूप में वितरित किए जाएंगे।

बोनस के साथ-साथ कर्मचारी और अधिकारी के वेतन के आधार पर त्योहारी सीजन से पहले रेलवे कर्मचारियों को डीए भी जमा किया जाएगा, इसलिए इस त्योहारी सीजन की शुरुआत एक खुशखबरी के साथ हो चुकी है!