10 लाख में अंगूर का एक गुच्छा! दुनिया का सबसे महंगा फल है रूबी रोमन अंगूर

Ruby Roman grape

Ruby Roman grapes Japan : अंगूर ऐसा फल है, जो अधिकांश लोगों को पसंद आता है। इसमें ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये स्वाद में तो बेहतरीन होता ही है, दिखने में भी बेहद खूबसूरत है। अगर फलों में कोई ब्यूटी कॉम्पिटिशन होती, तो अंगूर निसंदेह शुरुआती पंक्ति में खड़ा होता। 

सुंदर स्वादिष्ट अंगूर

एक समय था जब अंगूर और सेब जैसे फलों को अमीरों का शौक माना जाता था। लेकिन अब मौसम में इसकी इतनी आवक हो जाती है कि कोई सामान्य व्यक्ति भी इसे आराम से खरीद सकता है। बाजार में ये आम तौर पर 80 से लेकर 200 रुपये तक की कीमत मे उपलब्ध होता है। लेकिन अगर हम आपसे कहें किए अंगूर की एक प्रजाति ऐसी है जिसका एक गुच्छे की कीमत साढ़े 9 लाख से ज्यादा है..तो क्या आप यकीन करेंगे।

एक गुच्छे की कीमत लाखों में

हम बात कर रहे हैं रूबी रोमन अंगूर की जो खास तौर पर जापान में पाया जाता है। ये अंगूरों की एक बहुत ही विशेष किस्म है जिसकी पैदावार जापान के इशिकावा प्रांत में होती है। वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बुक में रूबी रोमन अंगूर अपनी ‘हैसियत’ के कारण उल्लेखित है। गहरे लाल रंग के इस अंगूर को दुनिया के सबसे महंगे फल के खिताब से नवाज़ा गया है। साल 2022 में रूबी रोमन अंगूर का एक गुच्छा नीलामी में 12,000 डॉलर (करीब 9.76 लाख रुपये) में बिका था। इस कीमत में डायमंड सेट या एक बढ़िया गाड़ी खरीदी जा सकती है। ये इतना महंगा फल है कि जापान में सिर्फ कुछ सुपरमार्केट में ही मिलता है।

स्वाद में बेहतरीन

रूबी रोमन अंगूर खाने में काफी मीठा और स्वादिष्ट होता है। इसमें एसिड कम और मिठास ज्यादा होती है। ये काफी रसीला होता है और एक अंगूर का वजन लगभग 20 से 30 ग्राम तक होता है। ये सामान्य अंगूरों के मुकाबले आकार में काफी बड़ा होता है। इतना महंगा होने के कारण जापान के अमीर घरों में इसमें तोहफे में देने का प्रचलन भी है। जैसे हमारे यहां लोग एक दूसरे को बड़े मौके पर जवाहरात देते हैं, वहां कई लोग रूबी रोमन अंगूर तोहफे के रूप में देते हैं। इसलिए हम जैसे साधारण लोग इसके लिए कह सकते हैं कि…अंगूर खट्टे हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News