शादी से पहले एक इंसान को 7 बार होता है प्यार, नवंबर में सबसे ज्यादा बोला जाता है I Love You, जानिए प्रेम से जुड़े मनोवैज्ञानिक तथ्य

Love

Psychological facts about love : इस दुनिया में जितने मन है, उतने ही प्यार के अनुभव, प्यार के तरीके और भावनाएं भी हैं। हर किसी के लिए इस जज़्बात के अलग अर्थ है, अलग मायने हैं। लेकिन इतना तो तय है कि प्यार की अनुभूति हर व्यक्ति कभी न कभी करता ही है। प्यार सिर्फ रोमांटिक लव भर नहीं होता है, बल्कि वो तो किसी से भी हो सकता है। अपने माता पिता, भाई बहन, दोस्त, परिचित, जानवरों, पेड़ पौधों, नदी, पहाड़ से लेकर कुदरत की किसी भी शै से प्यार हो सकता है।

प्यार से जुड़े मनोवैज्ञानिक तथ्य

लेकिन जब हम प्यार की बात करते हैं तो इसके पीछे का मनोविज्ञान समझने की भी जरुरत है। इस एक लफ्ज़ ने दुनिया में न जाने कितनी कहानियां बनाई है, कितने अनगिन किस्से हैं इससे जुड़े हुए। इसीलिए आज हम आपके लिए प्रेम से जुड़े कुछ मनोवैज्ञानिक तथ्य लेकर आए हैं। ये कुछ ऐसी बातें हैं, जिन्हें जानकर हम हैरत में पड़ जाएंगे। प्रेम को लेकर मनोविज्ञान में कई तरह के शोध हुए हैं और अब भी जारी है और इससे जिस तरह के निष्कर्ष निकलते हैं..वो जानना हमारे लिए ताज्जुब भरा और दिलचस्प हो सकता है।

  1. मनोविज्ञान के मुताबिक अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो वो चाहे जैसा भी हो, आपको हमेशा पसंद आएगा। आपको वो हमेशा परफेक्ट लगेगा।
  2. अगर आप किसी को शुरु में पसंद नहीं करते हैं लेकिन लंबे समय तक उससे बात करते हैं और संपर्क में रहते हैं तो धीरे धीरे वो शख्स आपको पसंद आने लगेगा।
  3. कहा जाता है कि प्यार कभी छिप नहीं सकता। मनोविज्ञान भी ऐसा ही कुछ कहता है। एक थ्योरी के मुताबिक आप प्यार को चाहे जितना छिपाने की कोशिश करें..वो सामने आ ही जाता है।
  4. मनोविज्ञान ये भी कहता है कि 90 प्रतिशत पुरुष ही आगे बढ़कर पहले अपने प्यार का इज़हार करते हैं। सिर्फ 10 प्रतिशत महिलाएं इज़हार के मामले में सामने आती हैं।
  5. एक शोध के अनुसार प्यार में पड़े हुए व्यक्ति का दिमाग नशा करने वाले शख्स की तरह काम करने लगता है और उसे इसमें परम सुख की अनुभूति होती है।
  6. आप ये जानकर हैरान हो सकते हैं लेकिन एक रिसर्च कहती है कि ब्रेकअप के बाद लड़कियों के मुकाबले लड़कों को ज्यादा दर्द महसूस होता है
  7. यूं तो फरवरी को प्यार का महीना कहा जाता है। वैलेंटाइन डे भी इसी महीने की 14 तारीख को मनाया जाता है। लेकिन एक शोध के अनुसार माना गया है कि नवंबर के महीने में सबसे ज्यादा बार I Love You बोला जाता है।
  8. एक शोध के मुताबिक शादी से पहले एक इंसान को करीब 7 बार प्यार होता है।
  9. आप किसी को पसंद करते हैं या नहीं, ये तय करने में आपके दिमाग को 4 मिनट का समय लगता है।
  10. एक अच्छी और सुगठित देह से ज्यादा आकर्षण एक सुंदर चेहरे के प्रति महसूस किया जाता है।
  11. आजकल ऑनलाइन डेटिंग का जमाना है। लेकिन ऑनलाइन प्यार में पड़ने वालों में से सिर्फ 23 प्रतिशत जोड़े ही विवाह बंधन में बंधते हैं।
  12. एक सर्वे के अनुसार प्रतिदिन लगभग 30 लाख लोग अपनी पहली डेट पर जाते हैं।
  13. सर्वे ये भी कहता है कि प्यार में धोखा देने वालों का आईक्यू लेवल बहुत कम होता है।
  14. अगर आप किसी के बारे में बहुत ज्यादा सोच रहे हैं तो ये मानकर चलिए कि वो भी आपके बारे में सोच रहा है।
  15. अगर आप किसी के प्यार में पड़ गए हैं तो बाद में दुबारा उससे उसी तरह की दोस्ती होना संभव नहीं है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख मनोविज्ञान संबंधी रिसर्च और उसके तथ्यों के आधार पर लिखा गया है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News