एक चुटकी काला नमक सेहत के लिए है फायदेमंद, आज ही डाइट में करें शामिल

Benefits of Black Salt

Health Benefits of Black Salt: सिर्फ एक चुटकी नमक खाने का स्वाद बढ़ा देता है। वहीं नमक के कई वैरायटी पाई जाती हैं। जिसमें एक काला नमक होता है। जो कि खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कई एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। वहीं इसके सेवन से शरीर की कई बीमारियों को दूर भगाने में मदद करता है। काला नमक का सेवन नमक से संबंधित कई बीमारियों को दूर करने में मददगार साबित होता है। आइए जानते हैं कि काला नमक का सेवन करने से सेहत से जुड़ी कौन कौन सी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है।

हार्ट के लिए

काला नमक का सेवन करने से हार्ट को सही रखने में काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्राल को कम किया जा सकता है। जो कि उच्च कोलेस्ट्राल की समस्या से परेशान मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

पाचन क्षमता

काला नमत शरीर की पाचन क्षमता को दुरुस्त रखने में फायदेमंद साबित होता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत रहता है। काला नमक पेट संबंधी बीमारियों जैसे कब्ज और गैस की समस्या से छुटकारा दिलाने के साथ हाजमा को दुरूस्त रखने में मदद करता है।

वजन

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो काला नमक का सेवन करना शुरू कर दें। इसके सेवन से वजन को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको सुबह सुबह खाली पेट पानी के साथ काला नमक मिलाकर सेवन करना चाहिए।

डायबिटीज की समस्या

ऐसे लोग जो कि डायबिटीज की समस्या से ग्रसित हैं, उन्हें काला नमक का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें सामान्या नमक के मुकाबले सोडियम की मात्रा कम पाई जाती है। वहीं काला नमक का नियमित सेवन करने से ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है।

मांसपेशियों के लिए

काला नमक का सेवन करने वाले लोगों को मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या नहीं होती है। इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम तत्व आपकी मांसपेशियों को मजबूत रखने में मदद करता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News