एक महिला अपने जीवन में खा जाती है लगभग 4 किलो लिपस्टिक, जानिए लड़कियों से जुड़े हैरान करने वाले मनोवैज्ञानिक तथ्य

महिलाओं को अपने जीवन में हास्य ढूंढना पसंद है और वे रोजमर्रा की स्थितियों के मजेदार किस्सों का आनंद लेती हैं। वे संबंध बनाने और विश्वास प्रदर्शित करने के लिए हास्य का उपयोग करते हैं। वहीं महिलाएं चेहरे, हावभाव और आवाज के स्वर को पढ़ने में बेहतर होती हैं, जो उन्हें बेहतर बातचीत करने वाली और अधिक सामाजिक बनाती है।

Psychology

Psychological Facts : मनोविज्ञान मनुष्य की मानसिक प्रक्रियाओं, व्यवहार, भावनाओं और अन्य मानसिक पहलुओं का अध्ययन करने वाला विज्ञान है। यह अध्ययन व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य और भावनात्मक विकास को समझने के लिए किया जाता है। मनोवैज्ञानिक तथ्य मनोविज्ञान के अध्ययन से प्राप्त जानकारियों को कहते हैं। मनोवैज्ञानिक तथ्यो की उपयोगिता बहुत है, क्योंकि इससे हम मानव व्यवहार को समझने में सहायक होते हैं। इससे लोगों के भावनात्मक और मानसिक समस्याओं का समाधान करने में भी मदद मिलती है, और समाज में सामाजिक और पर्यावरणीय समस्याओं का समाधान करने में मदद करती है।

लड़कियों से जुड़े मनोवैज्ञानिक तथ्य

  1. महिलाएं तेज़ आवाज़ के प्रति जैविक रूप से संवेदनशील होती हैं..माना जाता है कि ये इसलिए होता है ताकि वे सोते समय भी अपने बच्चों की आवाज़ सुन सकें। वहीं महिलाओं की सूंघने की क्षमता भी पुरुषों की तुलना में बेहतर होती है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि वह दूर बैठे ही ये भाँप लेती है कि किचन में कुछ जल रहा है या फिर पड़ोस में क्या बनाया जा रहा है।
  2. आनुवांशिक उत्परिवर्तन (genetic mutation) के कारण महिलाएं पुरुषों की तुलना में 20% अधिक रंग देख सकती हैं। वहीं, महिलाओं का मस्तिष्क पुरुष समकक्ष की तुलना में 9% छोटा होता है लेकिन पुरुषों की तुलना में उनके मस्तिष्क कोशिकाओं की संख्या बराबर होती है। आपको यो जानकर अचरज होगा कि महिलाओं का मस्तिष्क पुरुषों की तुलना में अधिक जटिल रूप से कठोर होता है यानी उनके बाएँ और दाएँ गोलार्ध अधिक जुड़े हुए होते हैं।
  3. महिलाओं की आँख की पुतली पुरुषों की तुलना में बड़ी होती है और वे एक मिनट में 19 बार पलकें झपकती हैं जबकि पुरुष केवल 11 बार पलकें झपकाते हैं।
  4. महिलाएं पुरुषों की तुलना में बेहतर मल्टीटास्कर होती हैं। वहीं, महिलाएं प्रतिदिन पुरुषों की तुलना में 13,000 शब्द अधिक बोलती हैं। यूके के एक अध्ययन के अनुसार, एक औसत महिला अपने जीवन के 18 साल डाइटिंग पर बिताती है।
  5.  एक रिसर्च के अनुसार, एक औसत लड़की/महिला अपने जीवनकाल में 4 से 9 पाउंड तक (2-4 किलोग्राम) लिपस्टिक खा जाती है।
  6. प्राचीन ग्रीस में महिलाएं अपने बालों के रंग को हल्का करने के लिए पौधों के अर्क या आर्सेनिक का प्रयोग करती थी। ये भी एक तथ्य है कि महिलाएं यात्रा के लिए कपड़े खरीदने में यात्रा की तुलना में अधिक पैसे खर्च करती हैं।
  7. ब्रिटेन की एक औसत महिला अपने जीवनकाल में 19 जोड़ी जूते, 111 हैंडबैग ख़रीदती है और 150 अलग-अलग हेयर स्टाइल रखती हैं।
  8. महिलाएं पुरुषों की तुलना में जल्दी नशे में आ जाती हैं क्योंकि महिलाओं के शरीर के ऊतकों में पानी कम होता है। यही कारण है कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में कम पसीना आता है।
  9. एक लड़की हर बार अपने प्रेमी पर भरोसा नहीं कर सकती, लेकिन वह हमेशा अपने प्रेमी पर भरोसा करना पसंद करेगी।
  10. आप लड़कियों के लिए जिस तरह के शब्दों या अपशब्दों का इस्तेमाल करते हैं, लड़कियाँ आपके साथ वैसा ही व्यवहार करेंगी। यदि आप उसे दुष्ट स्त्री कहकर डाँटेंगे तो वह वैसा ही आचरण करेगी और यदि आप उसकी देवी जैसे शब्दों से स्तुति करेंगे तो वह देवी के समान आचरण करेगी।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।