गुलाब के पौधों में डालें किचन की ये 1 चीज, हफ्ते भर में मिलेंगे शानदार परिणाम

Rose Plant: गुलाब के पौधों में एक खास किचन सामग्री डालकर आप शानदार परिणाम पा सकते हैं। घर में मौजूद खाद्य पदार्थ जैसे....

Rose Plant

Rose Plant: जब फूलों की पसंद की बात सामने आती है तो गुलाब का नाम अधिकांश लोगों के मन में होता है। गुलाब के रंग बिरंगे फूल बहुत ही खूबसूरत लगते हैं। इसी के चलते लोग अपने घर में गुलाब के पौधे लगाते हैं।

लेकिन पौधे लगाना तो बेहद आसान होता है, लेकिन उनकी देखभाल करना थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है। खास तौर पर गुलाब के पौधे की सही देखभाल करना बेहद जरूरी है।

गुलाब का पौधा (Rose Plant)

कई लोगों के घर में गुलाब का पौधा तो लगा रहता है, लेकिन उसमें एक भी फूल नहीं खिलता है। गुलाब एक संवेदनशील पौधा है जिसे खास देखभाल की आवश्यकता होती है। एक पौधे की देखभाल के लिए पानी, मिट्टी, धूप और खाद तो बेहद जरूरी है। लेकिन इन सभी चीजों का इस्तेमाल सही तरीके से करना एक पौधे को स्वस्थ बनाता है। चलिए जानते हैं कि गुलाब के पौधे की देखभाल कैसे करनी चाहिए।

चाय पत्ती (Tea Leaves for Rose Plant)

चाय की पत्ती हम सभी के किचन में मौजूद होती हैं। क्या आप जानते हैं कि चाय की पत्ती का इस्तेमाल न सिर्फ चाय को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है, बल्कि इसे पौधों के लिए भी किया जा सकता है। गुलाब के पौधों की देखभाल में चाय की पत्तियों का इस्तेमाल एक सरल और प्रभावी तरीका है।

दरअसल, चाय की पत्तियों में नाइट्रोजन की मात्रा अधिक होती है जो गुलाब की मिट्टी में पोषक तत्वों को बढ़ाने में मदद करती है। हालांकि चाय बनाने के बाद उबली हुई पत्तियों को सीधे मिट्टी में डालने से कीड़े लग सकते हैं, क्योंकि उसमें थोड़ा सा मीठापन रहता है। इसलिए सही तरीके से चाय की पत्ती का इस्तेमाल करना भी बेहद जरूरी है।

कैसे करें पौधों के लिए चाय पत्ती का इस्तेमाल

अगर आप चाय बनाने के बाद की बची हुई पत्तियों का इस्तेमाल पौधों के लिए करना चाहते हैं, तो सबसे पहले पत्ती को पानी में अच्छी तरह से धो लें, ताकि उसका मीठापन खत्म हो जाए, उसके बाद उसे धूप में अच्छी तरह से सुखा लें। फिर इसे मिट्टी में मिला सकते हैं। यह मिट्टी में धीरे-धीरे गलकर पोषण छोड़ती है। इसके अलावा पौधों की ग्रोथ को भी सुधारती है। इस तरह आप चाय पत्ती का इस्तेमाल करके अपने गुलाब के पौधों को स्वस्थ और हरा भरा रख सकते हैं।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News