अच्छी लाइफस्टाइल और स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये 5 जरूरी आदतें

Shashank Baranwal
Published on -
Healthy Life Tips

Healthy Life Tips: आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में सब परेशान है। लेकिन हर इंसान अच्छा स्वास्थ्य और अच्छा जीवन जीना पसंद करता है। ऐसे में उसे अपनी आदतों में बदलाव लाने की जरूरत होती है। इसके लिए इंसान को अपनी जीवनशैली और खानपान का विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं कि इंसान को किस तरह की आदतों को अपनाना चाहिए, जिससे वह लंबा और स्वस्थ जीवन जी सके।

शारीरिक गतिविधियां

अगर आप एक अच्छी जिंदगी जीना चाहते हैं तो आपको शारीरिक गतिविधि करनी पड़ेगी। इसके लिए आपको योग, व्यायाम को अपने रूटीन में शामिल करना होगा। जिसे नियमित रूप से करना होगा, क्योंकि शारीरिक गतिविधि करने से इंसान फुर्तीला रहता है और उसे बीमारी होने का खतरा कम रहता है।

भरपूर नींद लें

शरीर को स्वस्थ रखने में शरीर को आराम देना भी जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप भरपूर नींद नहीं ले रहें है तो यह आपको स्वस्थ रखने में समस्या पैदा करेगा। इसलिए आपको करीब 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

वजन को नियंत्रित करें

शरीर की आधे से ज्यादा बीमीर वजन बढ़ने से होता है। ऐसे में आपको अपने वजन पर कंट्रोल करने की जरूरत होती है। आपको अपने डाइट में हेल्दी फूड को शामिल करना चाहिए, जोकि वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सके।

धूम्रपान को कहे न

एक अच्छी और स्वस्थ जिंदगी जीने में सबसे बड़ी बाधा धूम्रपान होता है। ऐसे में आपको नशीले पदार्थों जैसे तम्बाकू, सिगरेट, शराब आदि के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इसकी लत बहुत खतरनाक होती है। यह इंसान की जिंदगी खत्म कर देती है।

हेल्दी डाइट लें

अगर आप एक अच्छी जिंदगी चाहते हैं, जिसमें आपको स्वास्थ संबंधी कोई भी समस्या न हो तो हेल्दी डाइट लेना आज से ही शुरू कर दें। इसके लिए आपको अपने डाइट में ड्राई फ्रूट्स, दूध, हरी सब्जियां आदि को शामिल करना चाहिए।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News