निमोनिया से बचने के लिए अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय, जल्दी मिलेगी राहत

Pneumonia Home Remedies

Pneumonia Home Remedies: निमोनिया फेफड़े से संबंधित एक बीमारी होती है। जो कि बैक्टीरिया और इंफेक्शन के कारण होता है। निमोनिया की समस्या का खतरा बदलते मौसम में बढ़ जाता है। हालांकि यह समस्या आम होती है, लेकिन इसका सही समय पर इलाज न करने से यह मौत का भी कारण बनता है। निमोनिया में कई तरह की परेशानियों का खतरा बढ़ जाता है। खांसी, सिरदर्द, बुखार, सांस लेने में परेशानी, उल्टी, चक्कर आने की समस्या, सीने में दर्द, मांसपेशियों में दर्द आदि जैसी समस्या निमोनिया के खतरे का संकेत देते हैं। इसके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय होते हैं जिनको अपनाने से निमोनिया की समस्या से बचा जा सकता है।

मेथी

निमोनिया की समस्या होने पर मेथी का सेवन करना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले मेथी को उबला लेना चाहिए। इसके बाद उसके पानी को छान कर उसमें शहद मिलाकर दिन में दो तीन बार सेवन करना चाहिए। अगर ऐसा करते हैं तो निमानिया के कारण होने वाले बुखार से छुटकारा मिल जाता है। इसके साथ ही मेथी का बीज भी निमोनिया की समस्या के लिए फायदेमंद होता है।

लहसुन

लहसुन का सेवन भी निमोनिया की समस्या के लिए फायदेमंद होता है। लहसुन में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल जैसे तत्व फेफड़ों को ठीक रखने में मददगार होते हैं। लहसुन का उपयोग करने के लिए दो तीन कली को कच्चा खाएं या फिर इसको पेस्ट बनाकर सीने में लगाएं।

अदरक

निमोनिया में अदरक काफी फायदेमंद होता है। निमोनिया में खांसी की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। जिसके कारण सीने में भी परेशानी हो जाती है। ऐसे स्थिति में अदरक का सेवन फायदेमंद होता है।

हल्दी

हल्दी का सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है। यह कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद होता है। साथ ही यह निमोनिया के लिए भी फायदेमंद होता है। इस समस्या में अगर हल्दी से युक्त चाय का सेवन करते हैं तो निमोनिया की समस्या से जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

शहद

शहद शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। निमोनिया की समस्या में अगर शहद का सेवन करते हैं तो आप निमोनिया की समस्या से जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल तत्व निमोनिया में होने वाली परेशानियों से जल्दी ही छुटकारा दिलाते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News