दुनिया के 5 खतरनाक अपराध, जिसके लिए मिली हजारों-लाखों साल की सजा

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अगर कोई गलती (mistake) की तो सज़ा (punishment) मिलेगी, ये बात बच्चे भी जानते हैं। सज़ा के ही भय से कई बार लोग गलती करने से बचते हैं। लेकिन बात गलती से आग बढ़कर अपराध (crime) की हो तो मामला गंभीर हो जाता है। किसी भी देश में अपराधों के लिए कानून के मुताबिक सजा निर्धारित है। हम सब अपने आसपास कुछ न कुछ घटित होते देखते सुनते हैं। कई बार अपराध मामूली होते हैं, लेकिन कई इतने जघन्य कि सुनकर किसी की भी रुह कांप जाए। लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे अपराध के बारे में सुना है, जिस कारण अपराधी को हजारों लाखों साल की सजा मिली हो। आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही अनोखे 5 केस के बारे में बताने जा रहे हैं।

BMW डिजाइन के साथ लॉन्च हुआ Tecno का दमदार स्मार्टफोन, जानें कीमत

  • 22 की उम्र सपने देखने, करियर बनाने और प्रेम करने की होती है। लेकिन स्पेन के पोस्टमैन गैब्रीअल मार्च ग्रनाडोस को महज 22 साल सी उम्र में 3,84,912 साल की सजा सुनाई गई। ये मामला 1972 का है और उन्हें इस बात का दोषी माना गया कि उन्होने 40 हजार से ज्यादा पत्र और पार्सल डिलीवर नहीं किए थे। कोर्ट ने हर चिट्ठी और पार्सल की एवज़ में उन्हें 9-9 साल की सजा सुनाई। इस तरह अपनी उम्र के कई गुना सजा पाने वाला इस पोस्टमैन का केस इतिहास में दर्ज हो गया। हालांकि बाद में उनकी ये सजा घटाकर 14 साल में बदल दी गई।
  • लाखों साल की सजा पाने वालों की फेहरिस्त में थाईलैंड की चमोए थिप्यासो नाम की महिला भी शामिल है। साल 1989 में उन्हें कोर्ट ने एक पिरमिड स्कीम में 16,231 लोगों के करीब 19 करोड़ रुपये हड़पने का दोषी पाया और इसके बदले 1,41,078 साल की जेल की सजा सुनाई गई। लेकिन उनकी किस्मत ने उनका साथ दिया और कुछ समय बाद थाईलैंड में एक कानून पास हुआ कि जिसके तहत धोखाधड़ी के मामले में अपराधी को अधिकतम 20 साल ही जेल में रखने का प्रावधान किया गया।
  • ये साल 1994 था जब एलन वेन मैकलॉरिन नाम के व्यक्ति को कई अपराधों में दोषी पाया गया। उनपर रेप, जबरन अप्राकृतिक संबंध बनाने, खतरनाक हथियार से हमला करने और लूटपाट के आरोप थे और अदालत ने इन्हें सही पाया। सारे अलग अलग अपराधों में उन्हें कुल 21,250 साल की सजा मिली थी। एलन के क्राइम पार्टनर को भी 11,250 साल की सजा सुनाई गई थी।
  • अमेरिकी राज्य अल्बामा के रहने वाले चार्ल्स स्कॉट रॉबिन्सन को रेप के अपराध में अदालत ने 30 हजार साल की सजा सुनाई। साल 1994 में उसे छह मामलों में 5-5 हजार साल की सजा सुनाई गई थी। फैसला सुनाने के बाद जज ने बताया कि उसे परोल के बिना उम्रकैद की सजा नहीं दी जा सकती है इसीलिए इतनी लंबी सजा सुनाई है ताकि वो जेल से बाहर न जा सके। इतनी लंबी सजा के बाद चार्ल्स को पहली परोल 108 साल की उम्र में मिलती।
  • स्पेन की राजधानी मैड्रिड में साल 2004 में ट्रेन विस्फोट हुए थे। इसमें शामिल आतंकियों में से एक ऑथमैन अल नाओई को अदालत ने 42,924 साल की सजा सुनाई। वहीं उसके साथी रहे जमाल जोउगम को भी 42,922 साल की सजा सुनाई गई थी। हालांकि वहां के कानून के मुताबिक किसी को भी 40 साल से ज्यादा समय जेल में नहीं रखा जा सकता।

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।