चीन की बड़ी तैयारी! अंतरिक्ष में हाई वोल्टेज ट्रांसफॉर्मर लगाने का बना रहा है प्लान, जाने क्या है योजना 

चीन (China) साल 2030 तक अपना पहले चाँद पर अंतरिक्ष यात्री मिशन पर काम कर रहा है। बृहस्पति और मंगल की खोज के साथ चीन कई अन्य स्पेस योजनाओं पर काम कर रहा है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। चीन (China) साल 2030 तक अपना पहले चाँद पर अंतरिक्ष यात्री मिशन पर काम कर रहा है। बृहस्पति और मंगल की खोज के साथ चीन कई अन्य स्पेस योजनाओं पर काम कर रहा है। हॉँगकोंग की साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक चीन की लीडिंग स्टेट ऑनरशिप की स्पेसक्राफ्ट निर्माता चीन एकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी 2028 में स्पेस हाई वोल्टेज “ट्रांसफर और वायरलेस पॉवर ट्रांसमिशन प्रयोग” की प्लानिंग कर रही है।

यह भी पढ़े… शक्ति कपूर के बेटे सिद्धांत कपूर ड्रग्स केस में गिरफ्तार! जाने श्रद्धा कपूर के भाई से जुड़ी ये रोचक बातें

हाल में यह खबर भी सामने आई थी की चीन अपना खुद का स्पेस सेंटर बनाने जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक यह एक ऐसा स्पेस स्टेशन होगा, जहां सौर ऊर्जा को बिजली में बदला जाएगा। जिसे एव माइक्रोवेव ट्रांसमीटर के जरिए बिजली को धरती पर भेजने की प्लानिंग भी है। रिपोर्ट के मुताबिक यह उपग्रह 10 किलोवाट तक बिजली उत्पन्न कर पाएगा, जिसकी सप्लाइ कई घरों की बिजली आपूर्ति कर सकती है।

सूत्रों के मुताबिक साल 2021 में CAST ने अपनी इस योजना की बात सामने रखी थी। फिलहाल छोटे स्तर पर बिजली उत्पादन के प्रयोग पर काम भी कर रहा है, जो 2030 तक तैयार भी हो सकती है। चीन के स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी पत्रिका में इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था।रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रोजेक्ट को चार फेज में किया जाएगा, यह प्रोजेक्ट चीन की मदद सुरक्षा और कार्बन न्यूट्रलिटी गोल को हासिल करने में कर सकता है।